चार्ली हेब्‍दो के कार्टून से मचा बवाल : ईसाई पानी पर चलते हैं,मुस्लिम बच्चे डूब जाते हैं

चार्ली हेब्‍दो के कार्टून से मचा बवाल : ईसाई पानी पर चलते हैं,मुस्लिम बच्चे डूब जाते हैं

पेरिस : फ्रेंच मैगजीन 'चार्ली हेब्दो' ने एलन कुर्दी का कार्टून छापा है जिस पर अब विवाद खड़ा हो गया है. ये कार्टून रिफ्यूजी और माइग्रेंट क्राइसिस से जूझ रहे सीरिया के 3 साल के एलन के पिछले दिनों तुर्की में समुद्र किनारे पर मिले शव पर आधारित है. सोशल साइट्स पर भी इस कार्टून की आलोचना हो रही है. बता दें कि इसी साल इस्लाम को लेकर कार्टून बनाने से नाराज आतंकियों ने इस मैगजीन के ऑफिस पर हमला किया था.

चार्ली हेब्दो ने अपनी मैगजीन के कवर पेज पर एक कार्टून बनाया है. इसका टाइटल है- 'अपने लक्ष्य के बेहद करीब.' वहीं, एलन को मैक डी के एक बिलबोर्ड के पास लेटा दिखाया गया है. यही नहीं, 'सबूत कि यूरोप ईसाई है' टाइटल से पब्लिश किए गए दूसरे कार्टून में एलन को पानी में सिर के बल डूबा दिखाया गया है. वहीँ पास में एक व्यक्ति को खड़ा दिखाया गया है, जो शायद यीशु हैं. इस कार्टून के साथ कैप्शन दिया गया है, 'ईसाई पानी पर चलते हैं और मुस्लिम बच्चे डूब जाते हैं.'

इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर इस कार्टून्स की आलोचना की जा रही है. कुछ वकीलों के समूह ने तो मैगजीन पर कानूनी कार्रवाई करने की बात भी कही है. बता दें की इसी साल जनवरी में हमलावरों ने ऑफिस में अंधाधुंध गोलीबारी की थी, इस हमले में 12 लोगों की मौत हो गई थी. .