अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाती है हल्दी
अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाती है हल्दी
Share:

जोड़ों का दर्द या अर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है, जिससे हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं. पहले के समय में यह रोग केवल बढ़ती उम्र में होता था. पर आजकल युवा वर्ग में भी अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द की समस्या देखी जा रही है. जोड़ों में दर्द होने पर  चलने-फिरने में बहुत परेशानी होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रोजाना सेवन से आपको अर्थराइटिस जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

1- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन सी और क्रोमियम मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इसके अलावा ब्रोकोली में मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं. शरीर में खून की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार को शामिल करें.  फिश ऑयल, एलगी ऑयल और सैमन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

3- लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लहसुन की एक या दो कली खाने से अर्थराइटिस की समस्या से आराम मिलता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. 

4- हल्दी में भी एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल और गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बीमारी फैलने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होती है. हल्दी का सेवन करने से अर्थराइटिस का दर्द कम हो जाता है.

 

अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से हो सकता है सेहत को नुकसान

पेट को अंदर से साफ करता है कच्चा प्याज

वजन को तेजी से कम करता है गन्ने का रस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -