हल्दी के लेप से बढ़ेगी अपनी त्वचा की खूबसूरती

हल्दी के लेप से बढ़ेगी अपनी त्वचा की खूबसूरती

फेस मास्क त्वचा की डेड स्किन को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। बाजार में ऐसे कई फेस मास्क उपलब्ध हैं जो यह वादा करते हैं कि उनको लगाने से चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाएगा। आप चाहे तो अपने पैसे बर्बाद होने से रोक सकती हैं और घर पर ही एक प्राकृतिक फेस पैक तैयार कर सकती हैं। हल्दी एक ऐसा ही प्रकृतिक मसाला है, जिसके इस्तेमाल से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्वचा भी प्राप्त होती है।

आइये हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है -

1-यह स्क्रब सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इसको बनाने के लिए ½ चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है।

2-इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला दें। फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाएं।

3-हल्दी को आटे के साथ मिलाएं और उसमें कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। इसका पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को साबुन से धो लें फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें। इस हल्दी पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग भी गायब हो जाती है।

4-एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

5- तीन मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

मौत से पहले राजीव कपूर का हुआ था ये हाल, भाई रणधीर ने किया बड़ा खुलासा

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: iPhone 12 पर मिल रही शानदार छूट

ब्राजील ने की 1,000 से अधिक कोरोना मौतों की लगातार 5 वीं रिपोर्ट