कई गुणों का खजाना हैं हल्दी, मौसमी रोगों में देती हैं लाभ
कई गुणों का खजाना हैं हल्दी, मौसमी रोगों में देती हैं लाभ
Share:

हल्दी एक आवश्यक औषधि है. इसका इस्तेमाल किचन से लेकर मांगलिक कामों तक किया जाता है, घरेलू इलाज के तौर में भी इसका कई प्रकार से उपयोग किया जाता है. तो चलाई जानते हैं किन-किन स्वास्थ्य दिक्कतों में हल्दी फायदेमंद साबित होती है....

चोट लगे तो हल्दी कर करें इस्तमाल 
यदि किसी वजह से शरीर के बाहरी या अंदरूनी भाग में चोट लग जाए, तो प्रभावित शख्स को हल्दी वाला दूध पिला दें. यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के वजह से बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता हैं.

डायबिटीज में लाभकारी 
हल्दी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. इसके लिए हल्दी को 1 स्पून आंवले के रस, 1 स्पून शहद और 1 स्पून गिलोय के रस के साथ मिलाकर पि लें.  

दूध के साथ हल्दी का सेवन 
हल्दी, मंजिष्ठा, गेरू, मुलतानी मिट्टी, गुलाब जल, एलोवेरा एवं कच्चे दूध को मिलाकर लेप को रेडी कर लें. इसे फेस पर लगाने से स्किन में निखार आ जाता है. हल्दी वाला दूध पीने से स्किन में प्राकृतिक चमक आने लग जाती है. इसके अलावा यदि आप नजले, जुकाम, खांसी से परेशान हो रहे हैं, तो गर्म दूध में 1 स्पून हल्दी मिलाकर पिएं, इससे फायदा होगा. हर रोज प्रातः खाली पेट गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर उपयोग करें, तो बॉडी के दर्द, पेट के रोग आदि से राहत पा सकते हैं.

रक्त की सफाई करे हल्दी 
हल्दी के उपयोग से रक्त साफ हो जाता है. हल्दी के सेवन से रक्त में शामिल विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और अगर चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है, तो आप उस स्थान पर तुरंत हल्दी लगा लें. इससे खून बहना थम जाएगा.  

गृहमंत्री अमित शाह ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, देशवासियों से की ये अहम अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोविड-19 रिपोर्ट आई नेगेटिव

वजन को कम करने में बेहद साहयक है काला जीरा, जानें इसके और भी फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -