हल्दी के सेवन से कम होता है ब्रेस्ट और यूट्रेस कैंसर का खतरा
हल्दी के सेवन से कम होता है ब्रेस्ट और यूट्रेस कैंसर का खतरा
Share:

आजकल कैंसर की बीमारी बहुत ज़्यादा देखने को मिल रही है. ख़ासकर महिलाओं में यूट्रस व ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी ज़्यादा सामने आ रही है. हमारे आयुर्वेद में इन कैंसर को के बचाव के लिए बहुत तरह के उपाय बताये गए है. जिनके इस्तेमाल से महिलाए ब्रैस्ट और यूट्रेस कैंसर से अपना बचाव कर सकती है.

1-अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है जो कैंसर सेल्स को खत्म करके शरीर की रोग प्रतिरोषाक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है. जिससे रोग की दोबारा होने की सम्भावना कम रहती है.

2-आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल होता है. आंवले में कार्सिनोजेनिक नामक तत्व पाया जाता है जो बॉडी में कैंसर की कोशिकाओं को बढऩे से रोकता हैं और कैंसर से बचाव करता है. इसमें विटामिन-सी भी भारी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

3-आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल पुराने ज़माने से चला आ रहा है. पर क्या आप जानते है की हल्दी कैंसर से आपका बचाव कर सकती है. यदि रोज अपने खाने में हल्दी को शामिल किया जाये तो कैंसर जैसे रोगों को दूर किया जा सकता है. हल्दी में पाया जाने वाला कक्र्यूमिन नामक तत्त्व कैंसर को समाप्त करने में मदद करता है.

एलोवेरा की रोटी से ठीक होगी कमर दर्द की समस्या

फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए करे दही और हल्दी का इस्तेमाल

एसिडिटी से परेशान है तो पिए शहद और पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -