केंद्रीय बैंक के गवर्नर को बर्खास्त करने के बाद तुर्की की मुद्रा लीरा में आई इतने प्रतिशत की गिरवाट

राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान द्वारा देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर को पद से बर्खास्त किए जाने के उपरांत तुर्की की मुद्रा लीरा में रिकॉर्ड 14 फीसद  की गिरावट देखने को मिली है। लीरा एक वक़्त 2021 का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली उभरती मुद्रा बताया जा रहा है। गवर्नर को हटाने से स्थानीय और विदेशी निवेशकों को झटका लग चुका है, जिन्होंने तुर्की की केंद्रीय बैंक की हाल की मौद्रिक नीति की प्रशंसा की थी।

जहां इस बात का पता चला है कि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने बीते सप्ताह देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर को अपने पद से निलंबित किया जा चुका है।  केंद्रीय बैंक के गवर्नर नेकी एगबाल (Naci Agbal) ने अपने 4 माह के कार्यकाल के बीच ब्याज दरों में बढ़ोतरी और सख्त मौद्रिक नीति का वादा कर निवेशकों की सराहना प्राप्त कर चुके है। एगबाल पूर्व वित्त मंत्री हैं। शनिवार को आधिकारिक गजट में प्रकाशित एक आदेश के द्वारा राष्ट्रपति ने गवर्नर को पद से हटाने का एलान कर दिया है।

एगबाल के स्थान पर एक बैंकिंग प्रोफेसर को गवर्नर नियुक्ति  कर दिया गया है। नए गवर्नर ब्याज दरों को कम करने की वकालत करते रहे हैं। एगबाल ने ऐसे वक़्त में गवर्नर का पद संभाला था, जबकि तुर्की की मुद्रा लीरा अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई थी और महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। अपने कार्यकाल के दौरान एगबाल ने बेंचमार्क दरों में कुल 8.75 प्रतिशत की वृद्धि की थी। वह केंद्रीय बैंक की विश्वसनीयता को फिर कायम करने की कोशिश कर रहे थे।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को हुआ यूरिन इन्फेक्शन, ICU में किए गए भर्ती

जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए ग्लासगो की यात्रा करेंगे बिडेन, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

यूके संसद भवन की मरम्मत के लिए खर्च किए जाएंगे इतने बिलियन डॉलर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -