जल्द ही तुर्की खोलेगा पहला अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र, देगा आकाशगंगाओं की जानकारी
जल्द ही तुर्की खोलेगा पहला अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र, देगा आकाशगंगाओं की जानकारी
Share:

अंकारा: आज के इस वैज्ञानिक युग के दौर में मानवीय जीवन को आगे बढ़ने के लिए कई ऐसे प्रशिक्षण भी किए जा रहे है. जो आज हमारे जीवन को बदल कर रख देंगे. वहीं यूरेशियाई देश तुर्की अपना पहला अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए तैयार है. हुर्रियत डेली न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी शहर बुर्सा में गोकमेन स्पेस एंड एविएशन ट्रेनिंग सेंटर (जीयूएचआएम) 23 अप्रैल 2020 को खुलेगा. इस दिन को तुर्की राष्ट्रीय संप्रभुता और बाल दिवस के रूप में भी मनाता है.

दूसरी मंजिल को स्पेस फ्लोर का दिया गया नाम: मिली जानकारी के अनुसार इस सेंटर की पहली मंजिल में अंतरिक्ष प्रशिक्षणों के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों (एप्लीकेशंस) के साथ करीब 154 संवादात्मक तंत्र, एक नवाचार केंद्र, एक आधुनिक फ्लाइंग सिम्युलेटर स्थापित किया गया है. जबकि दूसरी मंजिल, जिसे 'स्पेस फ्लोर' नाम दिया गया है, वायुमंडलीय घटनाओं, सौर मंडल और आकाशगंगाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा.

देशी अंतरिक्ष यात्रियों की आवश्यकता: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि बुर्सा चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख इब्राहिम बर्के ने बताया कि तुर्की दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं, अंतरिक्ष और विमानन प्रौद्योगिकियों में अग्रणी देशों में एक बनना चाहता है. जंहा इस बात को लेकर उन्होंने स्वदेशी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के संबंध में एक परियोजना का उल्लेख करते हुए कहा कि तुर्की को 'देशी अंतरिक्ष यात्रियों' की भी आवश्यकता है.

कोरोना से भयभीत हुआ चीन, चिनफिंग बोले- 'महामारी रोकना बेहद कठिन...'

चीन में सोमवार को मनाया जाएगा Dragon Head-Raising Day

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कई बार नामांकित इस बौद्ध भिक्षु का हुआ निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -