विनाशकारी भूकंप के झटकों से 5 मीटर तक खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट्स का दावा
विनाशकारी भूकंप के झटकों से 5 मीटर तक खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट्स का दावा
Share:

अंकारा: बीते दिनों तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद कई इमारतें ध्वस्त हो गईं।  इस भूकंप के चलते अब तक 16 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत सहित कई देश तुर्की को मदद भेज रहे हैं। इस बीच, भूकंप एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि भूकंप के कारण तुर्की,  सीरिया की तुलना में पांच से छह मीटर तक खिसक गया है। यह टेक्टोनिक प्लेटों के कारण हो सकता है। 

इतालवी सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफेसर कार्लो डोग्लियोनी का कहना है कि एक अनुमान के मुताबिक, तुर्की दो प्लेटों के फिसलने के बाद सीरिया की तुलना में वास्तव में 5 से 6 मीटर नीचे खिसक गया है। पड़ोसी देशों में 7.8 तीव्रता के भूकंप के झटके मसहूस किए गए थे। अरेबिका प्लेट के संबंध में अनातोलियन प्लेट के दक्षिण-पश्चिम की तरफ बढ़ने के कारण यह विनाशकारी भूकंप आया था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड ज्वालामुखी विज्ञान के चेयरमैन प्रोफेसर डोग्लियोनी ने बताया है कि रिक्टर पैमाने पर क्रमशः 7.8 और 7.2 के दो भूकंप, चार प्लेटों के इंटरसेक्शन पर एक ही सिसमिक सिक्वेंस का हिस्सा थे, जो निरंतर टकराते थे।

उन्होंने कहा है कि, ये चारों प्लेटें एनाटोलियन, अरेबिका, यूरेशियन और अफ्रीकी हैं। भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बदलाव के संबंध में बात करते हुए प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा है कि, "बड़े पैमाने पर कटाव में 190 किमी लंबा और 25 चौड़ा क्षेत्र शामिल था, जो बहुत तेजी से जमीन को हिला रहा था। बड़े भूकंप के बाद भी तुर्की में भूकंप आते रहे, जिसकी तीव्रता 5 से 6 डिग्री के मध्य रही।

संसद में P@RN देखते पकड़े गए MP, मचा हंगामा

भारत की कूटनीति के आगे झुका अमेरिका ! अब रूस से तेल खरीदने पर कोई आपत्ति नहीं

15000+ मौतें, हज़ारों इमारतें ध्वस्त.., तुर्की में भूकंप का विनाश जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -