तुर्की को उम्मीद, अमेरिका ईरान परमाणु समझौते का  देगा मुंहतोड़ जवाब
तुर्की को उम्मीद, अमेरिका ईरान परमाणु समझौते का देगा मुंहतोड़ जवाब
Share:

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार को उम्मीद है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के तहत ईरान के साथ परमाणु समझौते पर संयुक्त राज्य वापस आ जाएगा,

इस्तांबुल में ईरानी समकक्ष जवाद ज़रीफ़ के साथ एक संयुक्त समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, कैवुसोग्लू ने कहा कि तुर्की ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को भी देखना चाहेगा। कावुसोग्लू ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि बिडेन प्रशासन के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका इस समझौते पर लौटेगा और (परमाणु) मुद्दे पर सहयोग बहाल होगा।" "इस तरह से, भगवान तैयार, प्रतिबंध और भाई ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध हटा रहे हैं।" अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में ईरान के परमाणु समझौते से अमेरिका को एकतरफा वापस ले लिया। इस समझौते के तहत तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों को उठाने के बदले में अपने यूरेनियम संवर्धन को सीमित करने पर सहमति व्यक्त की थी।

इसके बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों को खत्म कर दिया, ईरान ने धीरे-धीरे और सार्वजनिक रूप से अपने परमाणु विकास पर समझौते की सीमाओं को छोड़ दिया। ईरानी राज्य टीवी ने गुरुवार को सूचना दी कि ईरान ने एक महीने के भीतर 20 किलोग्राम समृद्ध यूरेनियम के 17 किलोग्राम को पार कर लिया है, जो अपने परमाणु कार्यक्रम को हथियार-ग्रेड संवर्धन स्तरों के करीब ले जा रहा है। ओबामा के प्रशासन के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने पर बिडेन, जो उपाध्यक्ष थे, ने कहा है कि वह समझौते को वापस करने की उम्मीद करते हैं। जरीफ ने एक इंटरप्रेटर के माध्यम से बात करते हुए पत्रकारों से कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका एकतरफा कार्रवाई से पीछे हट गया।" “यह संयुक्त राज्य अमेरिका का कर्तव्य है कि वह इस समझौते पर लौटे और अपने दायित्वों को पूरा करे।

उन्होंने कहा: "जिस क्षण संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करता है, हम अपने को पूरा करने के लिए तैयार होंगे।" ज़रीफ़ दक्षिण काकेशस के देशों के दौरे के हिस्से के रूप में तुर्की में था, जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय मंच के निर्माण के लिए समर्थन देना था जिसमें आर्मेनिया, अजरबैजान, जॉर्जिया, ईरान, रूस और तुर्की शामिल होंगे और देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेंगे।

किसान आंदोलन के बीच योगी सरकार ने किया MSP का ऐलान, 1 अप्रैल से खरीदी शुरू

मुरादाबाद हादसे में 10 लोगों की दर्दनाक मौत, सीएम योगी ने किया मुआवज़े का ऐलान

दूतावास के पास धमाके पर बोले इजरायली राजदूत, कहा - आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -