तुर्की ने सीरिया में वाईपीजी के 12 सदस्यों को मारने का दावा किया
तुर्की ने सीरिया में वाईपीजी के 12 सदस्यों को मारने का दावा किया
Share:

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने उत्तरी सीरिया में सीरिया के कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के 12 सदस्यों को मारने का दावा किया।

मंत्रालय की ओर से गुरुवार को किए गए ट्वीट में कहा गया है कि वाईपीजी के सदस्य सीरिया में तुर्की के नियंत्रण वाले सैन्य क्षेत्रों पर हमला करने के लिए तैयार हैं जहां  ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड और ऑपरेशन पीस स्प्रिंग चलाया जा रहा है।

कथित तौर पर, तुर्की के अधिकारी अक्सर "आतंकवादियों" को संदर्भित करने के लिए "बेअसर" वाक्यांश का उपयोग करते हैं, जो सुरक्षा अभियानों में मारे गए, घायल या हिरासत में लिए गए थे। मंत्रालय के अनुसार, 22 अप्रैल को, वाईपीजी के सदस्यों ने ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड क्षेत्र में घोड़ी गांव में एक पुलिस चौकी पर एंटी-टैंक हथियारों से हमला किया, जिसमें एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई।

ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड को 2016 में उत्तरी सीरिया में तुर्की सेना द्वारा शुरू किया गया था, इसके बाद 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और 2020 में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड शुरू किया गया था।

तुर्की के अधिकारियों के अनुसार, अभियानों का उद्देश्य तुर्की के खिलाफ आतंकवादी खतरों को खत्म करना और एक सुरक्षित क्षेत्र बनाना है जो सीरियाई शरणार्थियों को अपने घरों को लौटने की अनुमति देगा।

YPG को अंकारा द्वारा प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) की सीरियाई शाखा के रूप में देखा जाता है। तुर्की ने PKK को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया है, और यह तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार से लड़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने संकट के बीच लेबनान में तत्काल विकास उपायों की मांग की

ट्रेड यूनियन ने श्रीलंका सरकार को पद छोड़ने का अल्टीमेटम दिया

WHO, UNICEF ने चेतावनी दी है कि खसरे का प्रकोप संभावित है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -