राष्ट्रपति द्वारा सरकार को हटाने के बाद संकट में ट्यूनीशियाई लोकतंत्र
राष्ट्रपति द्वारा सरकार को हटाने के बाद संकट में ट्यूनीशियाई लोकतंत्र
Share:

ट्यूनीशिया को लोकतंत्र के एक दशक में अपने सबसे बड़े संकट का सामना करना पड़ा जब राष्ट्रपति कैस सैयद ने सरकार को हटा दिया और संसद की गतिविधियों को रोक दिया, एक कदम उनके दुश्मनों ने तख्तापलट का लेबल लगाया जिसका सड़क पर विरोध किया जाना चाहिए। रविवार की देर रात एक बयान में, सईद ने प्रधान मंत्री हिचेम मेचिची को बर्खास्त करने और 30 दिनों की अवधि के लिए संसद को फ्रीज करने के लिए संविधान का आह्वान करते हुए कहा कि वह एक नए प्रधान मंत्री के साथ शासन करेंगे।

यह कदम सरकार और संसद में सबसे बड़ी पार्टी, उदारवादी इस्लामवादी एन्नाहदा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद आया, कोविड -19 मामलों में स्पाइक और पुरानी राजनीतिक शिथिलता और आर्थिक अस्वस्थता पर बढ़ते गुस्से के बाद हालात और भी बिगड़ गए है। 2011 की क्रांति के बाद ट्यूनीशिया के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है जिसने "अरब वसंत" को ट्रिगर किया और लोकतांत्रिक शासन के पक्ष में एक निरंकुशता को हटा दिया।

सैयद की घोषणा के कुछ घंटों बाद, ट्यूनिस और अन्य शहरों में उनके समर्थन में भारी भीड़ जमा हो गई, जयकार, नाच और उल्लास, जबकि सेना ने संसद और राज्य टेलीविजन स्टेशन को बंद कर दिया। राष्ट्रपति के समर्थन में हजारों की संख्या में भीड़ ट्यूनिस और अन्य शहरों की सड़कों पर रुकी रही, कुछ लोगों ने आतिशबाजी की, उनकी घोषणा के बाद घंटों तक हेलीकॉप्टरों की परिक्रमा की।

राजकुंद्रा मामले में मुकेश खन्ना का बड़ा बयान, बोले- शिल्पा शेट्टी झूठ बोल रही है...

मीडिया के सामने कृति सेनन ने मनाया अपना जन्मदिन, जबरदस्त अवतार में आई नजर

भारी बारिश के बीच फातिमा सना शेख ने लगाई पानी में आग, उड़े फैंस के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -