आज बंद होंगे पंच केदार में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट
आज बंद होंगे पंच केदार में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट
Share:

देहरादून: पंच केदार में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट शनिवार यानी आज शीतकाल के लिए बंद किए जाने वाले है। चोपता, भनकुन होते हुए 1 नवंबर को डोली शीतकालीन गद्दीस्थल मार्कण्डेय मंदिर मक्मूमठ में विराजमान होने वाली है। यहां एक दिवसीय तुंगनाथ महोत्सव को भी आयोजित किया जा रहा है।

समाधि रूप देकर भव्य शृंगार किया: वहीं प्रातः  9 बजे से तुंगनाथ मंदिर के कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरूकर दी गई थी। इस बीच मैठाणी ब्राह्मणों द्वारा मठापति राम प्रसाद मैठाणी के हाथों मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद करने के संकल्प के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना भी जाने वाली है। इतना ही नहीं आराध्य के स्वयंभू लिंग को समाधि रूप देकर भव्य शृंगार किया गया। हम बता दें कि दोपहर 12 बजे भगवान तुंगनाथ की भोग मूर्ति को चल विग्रह डोली में विराजमान करते हुए गर्भगृह से मंदिर परिसर में लाया जाने वाला है। यहां पर परंपरानुसार सभी धार्मिक अनुष्ठान की औपचारिकताओं का निर्वहन कर दिया जाएगा। दोपहर 1 बजे कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

शीतकालीन गद्दीस्थल मार्कण्डेय मंदिर में विराजमान होंगे भगवान: जहां इस बात का पता चला है कि साथ ही चल विग्रह डोली मंदिर की तीन परिक्रमा के उपरांत शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ के लिए प्रस्थान करने वाली है। डोली रात्रि प्रवास के लिए पहले पड़ाव चोपता पहुंचेगी। 31 को भनकुन में विश्राम करेगी। 1 नवंबर को आराध्य तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना के लिए अपने शीतकालीन गद्दीस्थल मार्कण्डेय मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

पुनीत राजकुमार के निधन से दुखी हुए अमिताभ बच्चन, बोले- आज दो करीबी प्रियजनों का निधन से...

जैकलीन संग रोमाटिंक डांस कर रहे थे अक्षय कुमार, तभी हुआ कुछ ऐसा कि देखकर लोग हुए लोटपोट

क्या अक्षय कुमार के कारण नहीं हो पा रही है कैटरीना-विक्की की शादी? जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -