सूख गया है तुलसी का पौधा तो तुरंत अपना लें ये चमत्कारी उपाय
सूख गया है तुलसी का पौधा तो तुरंत अपना लें ये चमत्कारी उपाय
Share:

सनातन धर्म में तुलसी का पौधा शुभ माना जाता है। प्रभु श्री विष्णु के भोग में इसकी विशेष मौजूदगी होती है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसकी तुलना अमृत से की जाती है। इसीलिए लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा अवश्य लगाते हैं। हालांकि अक्सर कुछ कारणों से ये पौधा सूख जाता है या इसमें कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में इस पवित्र पौधे की सुरक्षा बेहद आवश्यक है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे कुछ आसान घरेलू उपाय जिन्हें आजमाकर आप तुलसी के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं।

तुलसी को सूखने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय:-

नमी का रखें ध्यान:-
तुलसी के पौधे के लिए जरुरत से अधिक नमी अच्छी नहीं होती। पौधे में पानी अधिक जमा हो जाने से इसके पत्ते झड़ने लगते हैं तथा पौधा सूखने लगता है। इस परेशानी से निपटने के लिए तुलसी के पौधे से 15 सेंटीमीटर की दूरी पर उसकी मिट्टी को 20 सेंटीमीटर गहराई तक खोदें। जड़ों में नमी नजर आने पर उसमें सूखी मिट्टी एवं बालू भरें। इससे पौधे की जड़ों को हवा मिलेगी तथा पौधा सांस ले पाएगा।

बहुत तेज धूप से दूर रखें:-
इसके अतिरिक्त किसी भी महीने में पड़ रही तेज धूप से अपने आंगन की तुलसी को बचाकर रखें।

फंगल इंफेक्शन:-
नमी के कारण तुलसी के पौधे में फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इसके लिए नीम की खली के पाउडर का उपयोग करें। इससे फंगल इंफेक्शन की परेशानी दूर हो जाएगी। 

नीम का पाउडर:-
तुलसी का पौधा सूखने के बहुत-से कारण हो सकते हैं। तुलसी के पौधे में बहुत अधिक पानी देने या देखरेख की आवश्यकता नहीं होती, ये कम पानी, कम धूप और कम हवा में भी ग्रो करता है, मगर यदि पौधा सूखने लगा है तथा उसका कारण आपको समझ नहीं आ रहा तो फौरन नीम की पत्तियों के पाउडर का उपयोग करें। इसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर केवल दो चम्मच पाउडर तुलसी के पौधे में डालें। आप देखेंगे कुछ ही दिनों में पौधे में नई पत्तियां आने लगेंगी और पौधा सूखने से बचेगा।

धुंए और तेल से दूर रखें:-
तुलसी के पौधे को धुएं एवं तेल से दूर रखें। हर रोज इसकी पत्तियां न तोड़ें। पूजा करते वक़्त यदि आप पौधे के पास दीपक एवं अगरबत्ती रखते हैं, तो इससे पौधा खराब हो सकता है। इसे पौधे से कुछ दूरी पर रखें। 

शुद्धता का ध्यान रखें:-
इसके अतिरिक्त तुलसी के गमले के ऊपर से जा रहे तार में सूखने के लिए किसी भी प्रकार के कपड़े न फैलाएं। इसके आस-पास कोई अशुद्ध वस्तु, सामान या कपड़ा न रखें। मंगलवार एवं रविवार को इसकी पत्तियां नहीं तोड़ें। 

चुटकियों में बनाए पत्तागोभी के पराठे, यहाँ जानिए आसान रेसिपी

अपनी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ट्राय करें ये 10 तरह के आईलाइनर

क्या आपको भी आती है हद से ज्यादा उबासी? तो ना करें अनदेखा इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -