तुलसी के नीचे दीपक जलाने से हो जाएगा घर क सर्वनाश, जानिए क्यों?
तुलसी के नीचे दीपक जलाने से हो जाएगा घर क सर्वनाश, जानिए क्यों?
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि तुलसी का पौधा ने केवल औषधि है बल्कि इसमें धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और हर दिन सुबह और शाम इनकी पूजा की जाती है और हिन्दू घरों में लगे तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाया जाता है. ऐसे में  हर दिन शाम को तुसली के नीचे दीपक जलाने से घर की दरिद्रता दूर होती है इसा कहा जाता है साथ ही लक्ष्मी घर में निवास करती हैं. वहीं शास्त्रों में तुलसी के नीचे दीपक जलाने के लिए कुछ विधियां बताई गई है जिन्हे न करने से घर का सर्वनाश हो जाता है.

आइए जानते हैं तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के नियम.


ज्योतिषों के अनुसार यह माना जाता है कि यदि दीपक को आसन देकर तुलसी के नीचे नहीं रखा जाए तो माता लक्ष्मी आसन ग्रहण नहीं करती है वहीं चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है और यही कारण है कि कहा जाता है कि पूजन के समय दीपक को चावल का आसन देने से घर में स्थिर लक्ष्मी का निवास होता है और शास्त्रों में भी ऐसा उल्लेख मिलता है तुलसी के पौधे के नीचे चावल का आसन बिछाकर उसपर घी अथवा तेल का दीपक जलाने से धन लाभ होता है.


ऐसे नहीं होता दरिद्रता का वास - कहते हैं घर में दरिद्रता का कभी वास नहीं होता है अगर तुलसी के नीचे दिया जलाया जाए तो. इसी के साथ तुसली माता की पूजा में दीपक के नीचे चावल रखने चाहिए तभी लाभ मिलता है क्योंकि शास्त्रों में चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है और दीपक को पूर्णता का. ऐसे में हिन्दू धर्म में दीपक को देवरूप माना जाता है यही वजह है कि तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के लिए पहले चावलनुमा आसन बनाना जरुरी है.

इस करवाचौथ पर पति को दे यह चीज़, साल भर आएगा खूब पैसा

करवाचौथ पर इस शुभ मुहूर्त पर देखे चाँद, पति हो जाएगा धनवान

जिंदगी भर अमीर बने रहना चाहते हैं तो यहाँ गाड़ दें 4 लौंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -