तुलसी की चाय तो पीते ही हैं, अब पीएं तुलसी का दूध मिलेंगे अनेक लाभ
तुलसी की चाय तो पीते ही हैं, अब पीएं तुलसी का दूध मिलेंगे अनेक लाभ
Share:

तुलसी के पौधे को हिन्दू धर्म में पूजा जाता है. इसी के साथ उसके कई लाभ लिए जाते हैं. इससे सेहत को  कभी लाभ होता है. जैसे तुलसी की चाय हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. उसी तरह तुलसी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशिम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है. अगर आप दूध में तुलसी को मिलकर पिएंगे तो आपकी हड्डियों को फायदा पहुंचेगा और मजबूत बनेंगी. इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. जानिए  तुलसी का दूध पिने के फायदे 

* तनाव की समस्या है तो रोज़ाना खाली पेट एक गिलास तुलसी के दूध का सेवन करे. ये दूध हमारी बॉडी में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में मदद करता है और डिप्रेशन से बचाता है.

* अस्थमा या सांस संबंधी की किसी दूसरी समस्या से पीड़ित है तो उनके लिए तुलसी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. तुलसी के दूध में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है.

* किडनी में स्टोन की समस्या होने पर यह दूध फायदा पहुंचाता है. अगर नियमित रूप से एक ग्लास तुलसी के दूध का सेवन किया जाये तो किडनी स्वस्थ रहती है और पत्थरी भी घुल कर बाहर निकल जाती है.

* तुलसी का दूध पीने से कैंसर की बीमारी से हमारे शरीर का बचाव होता है. इस दूध में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते है.

देसी इलाज से दूर होगा आपका सरदर्द, नहीं लेनी होगी दवाई

दिमाग की क्षमता बढ़ानी है तो करें इसका सेवन

क्या आप भी चबाते है दिनभर च्युइंग गम, जानिए नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -