बालों के लिए बनाए तुलसी का हेयर मास्क, नहीं होगा डेंड्रफ

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। आप सभी जानते ही होंगे तुलसी का इस्तेमाल पूजा पाठ में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी पौधा बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ, आप इसका हेयर मास्क बनाकर अपने बालों में लगा सकते हैं यह आपके बालों को बेहतरीन बना सकती है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल।

तुलसी के पत्तों को हेयर ऑयल में मिक्स करें- घने और मुलायम बालों के लिए आप तुलसी के पत्तों को हेयर ऑयल में मिलाकर यूज कर सकते हैं। जी हाँ, आप अपने हेयर ऑयल में तुलसी के पत्तों को क्रश करके मिक्स कर लें। वहीं इसके बाद तेल को 1 घंटे तक छोड़ दें। अब इसके बाद इस ऑयल से बालों की हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज करने के 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। जी दरअसल इस तरह तेल का इस्तेमाल करने से हेयर फॉल कम होता है और इससे बाल घने और मलायम हो जाएंगे।

सफ़ेद बाल कम करें- आज के समय में कम उम्र में सफेद बाद विटामिन बी12 की कमी से होते हैं। ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी और आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आंवला पाउडर और तुलसी पाउडर को अच्छे से मिक्स कर लें। वहीं इसके बाद पाउडर में गुनगुना पानी डालकर पेस्ट बना लें और इसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए- इसके लिए आप तुलसी के पत्ते का हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के पत्ते और करी पत्ता का इस्तेमाल कर हेयर मास्क बना सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 10 करी पत्ता और 10 तुलसी पत्ता मिक्स कर लें। वहीं इसके बाद पत्तों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 1 या फिर 2 बूंद मिलाएं और इसके बाद इस हेयर मास्क को बालों में लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालो को धो लें।

बढ़ रहा है फेस का फैट तो तुरंत खाना छोड़ दें यह चीजें

गणतंत्र दिवस: तिरंगे के रंग में रंगने के लिए ट्राई करें ये एक्सेसरीज और मेकअप

आंखों की चमक और आकर्षण बढ़ाने के लिए करें इन 3 तरीकों का इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -