सेहत के लिए वरदान है तुलसी, जानिए क्या होते हैं लाभ

सेहत के लिए कई चीज़ें फायदेमंद होती है. ऐसे में इन्ही में शामिल है तुलसी की पत्तियां. आप सभी को बता दें कि तुसली इन्फेक्शन के खिलाफ टी साइटोकिन्स, एनके (नेचर किलर) सेल और टी लिम्फोसाइट्स जैसी इम्यून सेल्स का उत्पादन बढ़ाती हैं. ऐसे में तुलसी में इम्यून-मोडुलेटरी तत्व होते हैं, जिस वजह से ये इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में भी मददगार है. आप सभी को यह भी बता दें कि एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लैमटोरी गुण होने की वजह से ये बुखार कम करने और सर्दी-खांसी के इलाज में भी मदद करती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं सेहत को तुलसी से होने वाले फायदों के बारे में.


तुलसी की चाय – एक कप गर्म पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर कम से कम दस मिनट का उबालें. और बुखार, मलेरिया और डेंगू बुखार से राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार पिएं. ऐसे करने से आपको बड़ा लाभ हो सकता है.

तुलसी का दूध – अगर आपको तेज बुखार है तो आप तुलसी के पत्तों को दूध में डालकर पिएं. ऐसा करने के लिए आधे लीटर पानी में तुलसी के पत्ते और इलायची पाउडर डालकर उबाल लें. अब इसमें दूध और चीनी मिलाकर पिएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका तेज बुखार उतर सकता है.

तुलसी का जूस – शरीर का तापमान कम करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का जूस भी पीना शुरू कर दें,. जी दरअसल यह बच्चों के लिए ज्यादा प्रभावी है. इसी के साथ 10-15 पत्तों को थोड़े से पानी में मिलाकर जूस निकाल लें और हर दो से तीन घंटे में इसे ठन्डे पानी के साथ पिएं, ऐसा करने से भी आपको लाभ होगा.

शुगर कंट्रोल करने का सबसे आसान घरेलू उपाय

पालघर मॉब लिंचिंग: दो हेड कांस्टेबलों समेत तीन पुलिसकर्मी निलंबित, 35 का ट्रांसफर

पीरियड्स के दर्द में सबसे कारगार है यह घरेलू नुस्खा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -