अब टिकट की जगह टीटीई मांगेगा पहचान पत्र
अब टिकट की जगह टीटीई मांगेगा पहचान पत्र
Share:

शीर्षक देखकर चौंकिए मत. ऐसा निकट भविष्य में हो सकता है, क्योंकि ऐसा होने की उम्मीद भी है, रेलवे विभाग कागजरहित टिकट प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है.इस क्रम में रेल आरक्षण केंद्र के काउंटर से जारी होने वाले टिकट को भी कागजरहित बनाने पर विचार चल रहा है.यदि ऐसा सम्भव हुआ तो आपको काग़ज़ के टिकट की जगह मोबाइल पर एसएमएस मिलेगा और ट्रेन में टीटीई टिकट जांच के दौरान केवल आपके पहचान पत्र की जांच करेगा. तब यात्रियों की पहचान पत्र संख्या आरक्षण चार्ट में दर्ज होने की संभावना है.

गौरतलब है कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु रेलवे में कागजरहित टिकट प्रणाली को बढ़ावा देने की घोषणा कर चुके हैं. इसके तहत अनारक्षित रेल टिकटों को मोबाइल एप के जरिये दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरों में लागू किया जा चुका है और यह मोबाइल एप के जरिये चल भी रहा है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए अब आरक्षित रेल टिकट को भी पूरी तरह काजगरहित बनाने पर मंथन हो रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी भारतीय रेलवे में रोजाना 13 लाख यात्री आरक्षित टिकटों पर यात्रा करते हैं. इन टिकटों की बुकिंग दो तरीके से होती है. पहले तो आईआरसीटीसी के जरिये ई-टिकट और दूसरे रेल आरक्षण केंद्रों के बुकिंग काउंटरों से जारी होने वाले पीआरएस टिकट. वैसे ई-टिकट की बुकिंग संख्या ज्यादा है. ई-टिकट के जरिये टिकट बुक होने पर यात्रियों के मोबाइल पर इसका एसएमएस आता है और यह एसएमएस यात्रा के लिए वैध होता है. ट्रेन में टीटीई यात्रियों के एसएमएम देखने के बाद केवल उनके पहचान पत्र देखते हैं.

डीजल ट्रेनों की जगह अब चलेंगी इलैक्ट्रिक ट्रेनें !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -