समुद्र में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट, इन देशों में आएगा सुनामी

दुनियाभर से एक बड़ी खबर सामने आई है। जी दरअसल न्यूजीलैंड के पास स्थित टोंगा द्वीप के समुद्र में ज्वालामुखी का भीषण विस्फोट हुआ है। वहीं इस विस्फोट के बाद प्रशांत महासागर से सटे देशों में अलर्ट जारी किया गया है। सबसे खास अमेरिका, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में सुनामी का खतरा दर्शाया जा रहा है। अब यह आशंका जताई जा रही है कि इन देशों में 3 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। वहीं दूसरी तरफ खबर यह भी है कि भारत को अभी कोई खतरा नहीं है। मिली जानकारी के तहत ज्वालामुखी आने के बाद सैलेटलाइट से ली गई तस्वीरों में टोंगा द्वीप का नक्शा ही बदल गया है। अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ टोंगे द्वीप पर करीब एक लाख लोग रहते हैं। आपको बता दें कि यूएस वेस्ट कोस्ट, हवाई और अलास्का में सुनामी की ऊंची-ऊंची लहरों के उठने का खतरा है। वहीं जापान से भी सुनामी के टकराने की सूचना है, हालांकि नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। अब तक कई फोटो-वीडियो सामने आए हैं जो हैरान करने वाले हैं।

कहा जा रहा है ज्वालामुखी इतना भीषण था कि धुएं का गुबार आसमान में करीब 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक उठता दिखाई दिया। वहीं न्यूजीलैंड यहां से 2,300 किलोमीटर दूर है ऐसे में यहां भी सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हवाई में प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने हनाली में नवीलीविली, काउई में आधा मीटर (एक फुट) से 80 सेंटीमीटर (2.7 फीट) तक लहरों के टकराने की सूचना दी है। जी दरअसल यहां के अधिकारियों का कहना है कि राहत भरी सूचना है कि पूरे द्वीपों में कोई नुकसान नहीं हुआ है और केवल मामूली बाढ़ आई है।

43 हज़ार की टी-शर्ट तो 2 लाख का बैग लेकर निकली करीना

कांग्रेस का दामन छोड़ कमल ने थामा भाजपा का साथ, इस बात से थे नाराज

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के लिए जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानिए कौन-से रास्ते रहेंगे बंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -