मातृभाषा में शिक्षा उपलब्ध कराने की कोशिश: सीबीएसई प्रमुख
मातृभाषा में शिक्षा उपलब्ध कराने की कोशिश: सीबीएसई प्रमुख
Share:

बच्चों को सीखने के लिए मातृभाषा को अधिक महत्वपूर्ण और आसान बनाना, सीबीएसई के अध्यक्ष मनोज आहूजा ने गुरुवार को कहा कि वे बच्चे की मातृभाषा में शिक्षा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। "दुनिया भर के बच्चे अपनी मातृभाषा में बेहतर सीखते हैं, और हम उन भाषाओं में शिक्षा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि प्रबंधन में पांच साल के एकीकृत कार्यक्रम के दसवें बैच के लिए आभासी प्रेरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय संस्थान में हुआ। 

आहूजा समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने नई शिक्षा नीति (एनईपी) पर अपने विचार साझा किए और यह रचनात्मक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है न कि लर्निंग सीखने पर। उन्होंने कहा, "आने वाले वर्ष में सीखने का पूरा तरीका सीखने-आधारित होगा, जैसा कि कक्षाओं में बदलती शिक्षाशास्त्र के अनुसार ... यह विचार शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए है जो बच्चों के समग्र विकास पर केंद्रित है।"

अहुजा ने अस्थिरता, अनिश्चितता, जटिलता और अस्पष्टता के वातावरण के प्रभाव पर चर्चा करते हुए कहा कि यह प्रबंधन छात्रों के लिए एकीकृत कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण है, जो अगले पांच वर्षों में स्नातक प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक बने रहने के लिए, एक अनुकूल वातावरण का निर्माण करेंगे जहां वे पूरी लगन से काम कर सकें। और अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहें। "बदलते वीयूसीए वातावरण के साथ, एआई, मशीन लर्निंग, आदि जैसे प्रौद्योगिकी अवरोधों को ध्यान में रखना चाहिए जो हमारे जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। छात्रों के रूप में, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि इनका क्या अर्थ है और वे हमारी मदद कैसे कर सकते हैं। मशीनों। होशियार हो रहे हैं और मनुष्यों द्वारा किए जा रहे कामों को संभाल रहे हैं, लेकिन हमें मशीनों के प्रबंधन को सीखने और वे करने की ज़रूरत है जो मशीनें नहीं कर सकती हैं, वह यह है कि रचनात्मक रहें, नैतिक मूल्यों का पालन करें और कार्यस्थल पर एक समग्र दृष्टिकोण का पालन करें, " उसने जोड़ा। उन्होंने त्वरित निर्णय लेने और नरम कौशल को बढ़ाने के महत्व को भी साझा किया। "इस बदलती दुनिया में, रचनात्मकता और समग्र दृष्टिकोण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। एक संस्कृति जहां हम खुले हैं और विभिन्न दृष्टिकोणों के संपर्क में हैं, एक मानव के रूप में हमारी वृद्धि में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि हम पक्षपातपूर्ण या पूर्वाग्रह-ग्रस्त नहीं हैं-जो विभेद करता है हमें मशीनों से, "उन्होंने निष्कर्ष निकाला। अपने संबोधन में, आईआईएम इंदौर के निदेशक हिमांशु राय ने आईपीएम के महत्व को साझा किया।

त्रिपुरा सरकार विभिन्न विभागों में करेगी 4500 पदों पर भर्ती

अमित शाह ने लिया असम-मिजोरम सीमा स्थिति का जायजा

एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का आखिरी ट्रायल पूरा, जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -