पाकिस्तान में चीनी मुद्रा युआन चलाने के संकेत
पाकिस्तान में चीनी मुद्रा युआन चलाने के संकेत
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के अमेरिका के साथ खराब होते रिश्ते और चीन के साथ बढ़ती नजदीकियां इस मुकाम पर पहुँच जाएगी, कि पाकिस्तान अमेरिकी डॉलर के बजाय चीनी मुद्रा युआन को अपने देश में लाने की कोशिश करेगा तो इसका अमेरिका पर तो असर पड़ना वाज़िब है. बता दें कि पाक के योजना व विकास मंत्री एहसान इकबाल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उनकी सरकार एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिसमें पाक व चीन के बीच आपसी व्यापार डॉलर के बजाय युआन में शुरू हो सके.

उल्लेखनीय है कि फिलहाल अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सिर्फ डॉलर का ही इस्तेमाल होता है. लेकिन चीन अपनी मुद्रा का वैश्वीकरण करना चाहता है. इसलिए उसने पाक के साथ होने वाले द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिकी डॉलर के बजाय युआन का इस्तेमाल हो.इस बारे में पाक अख़बार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पाक योजना व विकास मंत्री एहसान इकबाल ने चीन-पाक आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के लिए 2017 से 2030 के बीच लांग टर्म योजना की आधिकारिक लांचिंग के समय इस बारे में चर्चा की थी. इस योजना पर 21 नवंबर को दोनों देशों के बीच हस्ताक्षर भी हो चुके हैं .पाक मंत्री के अनुसार चीन चाहता है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार युआन में हो.

बता दें कि इन दिनों पाकिस्तान के अमेरिका से रिश्ते ख़राब चल रहे हैं. ऐसे मौके पर पाकिस्तान द्वारा युआन को अपने देश में लाने को बड़ा बदलाव माना जा सकता है.पाक के इस फैसले से जहाँ चीन की मुद्रा का वैश्वीकरण होगा , वहींअमेरिकी डॉलर के बजाय युआन का इस्तेमाल करना पाक के लिए भी फायदेमंद ही साबित होगा.सीपीईसी पर सहयोग के बहाने चीन भी भविष्य में एक बड़ा बाजार मिलने की उम्मीद कर रहा है.

यह भी देखें 

इमरान खान को आरोप मुक्त करने पर नवाज शरीफ के सवाल

पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया में परमाणु युद्ध का खतरा बताया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -