अगर आप भी पाना चाहते है चश्मे से छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

यदि खानपान ठीक ना हो तो कई तरह की बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती है, वही खानपान ठीक ना होने के कारण आजकल अधिकतर लोगों की आंखें कमजोर हो गई हैं। जिसके कारण लोग चश्मे का उपयोग कर रहे हैं। पहले की बात करें तो एक आयु में आकर व्यक्तियों की आंखें कमजोर होती थीं किन्तु अब प्रत्येक आयु के लोग कमजोर आंखों की दिक्कत से परेशान हैं। अधिकतर चश्मा लगाने से ना सिर्फ चेहरे के लुक में थोड़ा परिवर्तन आ जाता है बल्कि कई बार व्यक्ति स्वयं भी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप चश्मे से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं। विशेष बात है कि ये उपाय घरेलू नुस्खे हैं तो इसका आपको कोई साइड इफेफ्ट भी नहीं होगा।

चश्मा हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय:

1.प्रतिदिन तांबे के बर्तन का पानी पिएं। इसके लिए आप सोने से पहले पानी को तांबे के बर्तन में रख दें। अगले दिन प्रातः उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं। प्रयास करें कि दिन भर में जब भी आपको प्यास लगे आप इसी पानी को पिएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को लाभ होगा।

2. आंवला आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसे में यदि आप आंवले का मुरब्बा दिन में एक से दो बार खाएं तो इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ने में सहायता प्राप्त होगी।

3. एक चम्मच सौंफ दो बादाम तथा आधा चम्मच मिश्री को एक साथ पीस लें। इस मिश्रण को प्रतिदिन रात में दूध के साथ खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

4. जीरा तथा मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। इसे प्रतिदिन एक चम्मच देसी घी के साथ खाएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में सहायता प्राप्त होगी। 

5. कान के पीछे गाय के घी को लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

6. 100 ग्राम त्रिफला पाउडर तथा 100 ग्राम मिश्री मिक्स करके खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। इसे आप गरम दूध के साथ अथवा फिर शहद के साथ भी खा सकते हैं। प्रतिदिन ऐसा करने से आहिस्ता-आहिस्ता प्रभाव दिखने लगेगा।

अस्पताल में ऑक्सीजन आउटेज के बाद जोर्डन के स्वास्थ्य मंत्री को क्या गया बर्खास्त

जब घाव लग जाये तो करे ये उपाय

CM शिवराज सिंह चौहान बोले- 'हमें वैक्सीन की 81 लाख डोज की जरूरत है'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -