छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये उपाय

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये उपाय
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में न केवल व्यक्तिगत स्वच्छता शामिल है, बल्कि हमारे आस-पास के वातावरण को भी साफ रखना शामिल है। हर कोई कॉकरोच जैसे कीटों से मुक्त घर चाहता है, जो स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं। कुछ लोग उनसे डरते हैं, जबकि अन्य उनकी उपस्थिति से घृणा करते हैं। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कॉकरोच न केवल परेशान करने वाले होते हैं; वे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं।

कॉकरोच अपने मल और लार में साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया के वाहक होते हैं। इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा काफी बढ़ जाता है। कॉकरोच के संपर्क में आने से दूषित भोजन का सेवन करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, कॉकरोच को घरों से दूर रखना अनिवार्य है।

बाजार में, विभिन्न रसायन युक्त उत्पाद कॉकरोच को प्रभावी ढंग से खत्म करने का दावा करते हैं। हालांकि ये उत्पाद कॉकरोच को मार सकते हैं, लेकिन बाद में मृत कॉकरोच को नष्ट करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, ये रसायन हानिकारक हो सकते हैं, खासकर बच्चों के लिए। इसलिए, ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से बचना उचित है।

अगर आप प्राकृतिक रूप से कॉकरोच को भगाना चाहते हैं, तो कई घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं:

काली मिर्च का स्प्रे: लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर कोनों, खिड़कियों और दरवाज़ों पर स्प्रे करें। यह आपके शरीर या आँखों को कोई जोखिम पहुँचाए बिना कॉकरोच को प्रभावी रूप से दूर भगाता है।

अंडे के छिलके: अंडे के छिलकों की खुशबू कॉकरोच को दूर भगाने के लिए जानी जाती है। अपने घर के छिपे हुए कोनों में अंडे के छिलके रखने से कॉकरोच का संक्रमण कम हो सकता है।

कॉफ़ी: कॉकरोच को कॉफ़ी की गंध पसंद नहीं होती। कॉफ़ी के पिसे हुए हिस्से को तम्बाकू के साथ मिलाएँ और छोटी-छोटी बॉल बनाएँ। इन बॉल को उन जगहों पर रखें जहाँ कॉकरोच अक्सर दिखाई देते हैं।

लहसुन: लहसुन की कलियाँ दरवाज़ों, खिड़कियों और दूसरे खुले स्थानों के पास रखने से कॉकरोच आपके घर में घुसने से बच सकते हैं।

नेफ़थलीन बॉल: ये बॉल कॉकरोच को दूर रखने में कारगर हैं। इन्हें अपने घर के आस-पास अलग-अलग जगहों पर रणनीतिक तरीके से रखें।

मोर पंख: ऐसा माना जाता है कि दीवारों पर मोर पंख रखने से कॉकरोच दूर रहते हैं।

ठंडा पानी: जब भी आपको कॉकरोच दिखाई दें तो उन पर ठंडा पानी छिड़कने से तापमान में अचानक बदलाव के कारण वे भाग सकते हैं।

इन प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर, आप हानिकारक रसायनों का सहारा लिए बिना अपने घर में कॉकरोच को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। याद रखें, कॉकरोच के संक्रमण को रोकने के लिए साफ-सफाई बनाए रखना और प्रवेश बिंदुओं को सील करना भी महत्वपूर्ण है।

कीट-मुक्त वातावरण सुनिश्चित करना न केवल आपके घर की सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि आपके परिवार के स्वास्थ्य और कल्याण में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। इन प्राकृतिक उपायों को नियमित रूप से अपनाने से आपको एक स्वच्छ और स्वस्थ रहने की जगह पाने में मदद मिलेगी।

रक्तदान करने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -