मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने का ये है सटीक घरेलु उपाय
मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने का ये है सटीक घरेलु उपाय
Share:

बरसात के दिनों में ज्यादातर बीमारिया गन्दगी और मचछरो के  कारण होती है इसमें  डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी कई गंभीर बीमारियां जानलेवा होती हैं। बड़ों को अगर ये बीमारियां हो जाएं तो वह अपने लक्षण को पहचान का समय रहते इलाज करा लेते हैं, लेकिन शिशुओं में इस बीमारी को पकड़ना आसान नहीं होता। वैसे बड़े हो या छोटे  बीमारियों से तकलीफ  है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ घरेलु नुश्खे जो आपको मच्छरों को आपके घरो से दूर रखने में सहायता करेंगे।  

इसके लिए सबसे जरुरी है  जी हाँ मच्छरों से घर को मुक्त करने के लिए सबसे पहले मच्छरों के पनमे के कारणों से बचना जरूरी है। उसके बाद मच्छरों को भागने के लिए घरेलू चीजों की मदद लें। खास कर शिशुओं के लिए क्योंकि केमिकल युक्त मच्छर भगाने वाली चीजें उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होतीं। तो आइए जानें किन किन घरेलू तरीको से मच्छरों को भगाया जा सकता है।

कुछ घरेलु नुस्खों से भी मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है जैसे कि घर में आप डिफ्यूजर में कपूर और लौंग को मिला कर जलाएं। इससे मच्छर भी भागेंगे और घर के अंदर एक स्वच्छ हवा बनेगी जो बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। इस हवा से शिशुओं के सीने में जमा कफ भी निकल जाता है। वैसे ऐसा पाया गया है की मच्छर तेज गंध या खुशबू को बर्दाश्त नहीं कर पाते। यदि आपके घर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया हो तो आप प्याज और लहसुन को पीसकर छान लें और इसे एक स्प्रे के बॉटल में डाल दें और इसका स्प्रे कमरे में करें। इससे मच्छर भी भागेंगे और कीट-कीड़े भी दूर हो जाएंगे।

इन उपायों को अलावा आप एक डिफ्यूजर में आप सरसों का तेल और कुछ अजवाइन डाल दें। जब इसका धुंआ कमरे में फैलेगा तो मच्छर तुरंत छू मंतर हो जाएंगे। यह धुंआ शिशुओं को सर्दी-जुकाम से भी बचाता है और घर का वातावरण शुद्ध करता है। और इससे बेहतर कोई और उपाय नहीं हो सकता की मच्छरदानी का उपयोग करे मच्छरदानी हर किसी के लिए मच्छरों से बचने का बेहतर उपाय होता है। साथ ही घर में फिनायल का पोंछा लगना चाहिए।

सर्दी जुकाम से पाना है निजात, अपनाएं घरेलु नुस्खे पांच

मधुमेह के रोग से है परेशान, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे आसान

किचन में इन जगहों की गन्दगी से फैलाती है बीमारियां, जाने सफाई के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -