पेट रहेगा फिट अगर आजमाएंगे ये टिप
पेट रहेगा फिट अगर आजमाएंगे ये टिप
Share:

खाना पचाना एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, जिसे कई कोशिशो के जरिये आसान किया जा सकता है, जैसे खाने को चबा चबाकर खाना और ऐसी संतुलित डाइट लेना, हेल्दी लाइफस्टाईल के लिये संतुलित डाइट लेने से पाचनतंत्र तो सही रहता ही है, साथ ही आप कई और बीमारियों से भी बचे रहते है, अच्छी हेल्थ के लिए पाचन तंत्र का सही होना जरुरी है। 

पाचन तंत्र के ठीक काम न करने पर खाना बिना पचा रह जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक छमता पर असर डालता है. पाचन का मतलब होता है कार्बोहाइड्रेड। जैसे स्टार्च और शुगर का पाचन, जो मुह में स्लाइव और एंजाइम के जरिये होता है. ये एंजाइम खाने को छोटे छोटे टुकड़े में तोड़ते है बल्कि बैक्टीरिया से भी लड़ते है इसलिए खाने को हमेसा चबा चबाकर खाना चाहिए 

एक्सपर्ट की माने तो खाने को चबा चबाकर  खाने से पाचन आसानी से हो जाता है. रोज मौसमी फल और सब्जिया जरूर खाये, कोशिस करे की ऐसे फल और सब्जिया खाये जिनमे फाइबर की मात्रा अधिक हो, फैट वाला खाना और अधिक तला-भुना और मसालेदार खाने से बचे, दिन में पानी की मात्रा ज्वादा से ज्वादा ले और फाइबर युक्त चीजो को रोज के खाने में शामिल करे. खाने में लहसुन जरूर खाये और फलो में केला, अमरुद, अंगूर, और पपीता खाये, धूम्रपान न करे इससे पाचन तंत्र में समस्या आ सकती है रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए इसके साथ ब्रेकफास्ट और खाने के बिच गैप भी नहीं रखना चाहिए। 

चार सुपर फ़ूड जिनका सेवन है जरूरी

जानिए क्या है बार बार डकार आने के कारन

जाने क्या है अस्थमा रोगियों के लिए स्वस्थ आहार

बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए इन बातों को ना करें नजरअंदाज

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -