यूपी सरकार पता लगाएगी गुमनामी बाबा का सच
यूपी सरकार पता लगाएगी गुमनामी बाबा का सच
Share:

लखनऊ : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मौत का रहस्य किसी घुप गुफा की तरह गहराता जा रहा है। अब उतर प्रदेश सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है, जिसका काम यह पता लगाना है कि उतर प्रदेश के फैजाबाद में रहने वाले गुमनामी बाबा ही नेताजी थे या नहीं। 1985 तक फैजाबाद में रहने वाले गुमनामी बाबा के बारे में कहा जाता है कि वो ही नेता जी थे।

इस कमेटी का प्रमुख हेड जस्टिस विष्णु सहाय को बनाया गया है। 6 माह के भीतर कमेटी को अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। इलाहाबाद हाइ कोर्ट के निर्देशानुसार गठित की गई इस कमेटी पर कोर्ट ने गुमनामी बाबा को अद्भुत व्यक्ति बताते हुए उनके बारे में जुड़े विवाद को सुलझाने को कहा था जिससे कि उनके बारे में सच को लोगों के सामने लाया जाए।

बाबा ने अपने जीवन के 10 साल अयोध्या व फैजाबाद में बिताए थे। स्थानीय लोगों यहां तक कि जिस घर में बाबा रहते थे उस घर के मालिक का भी कहना है कि रात के अंधेरे में उनसे मिलने कई लोग आते थे। बाबा के मौत के बाद उनकी भतीजी ललिता बोस भी 1986 में वहां गई थी। स्थानीय पत्रकार अशोक टंडन के अनुसार, जब नेताजी की भतीजी यहां आई थी और उन्होंने उनके सामान को देखा तो रो पड़ी और उन्होंने कहा था कि ये अंकल ही थे।

नेताजी की मृत्यु के बाद सुभाष चंद्र बोस विचार मंच ने कोर्ट का रुख किया था कि गुमनामी बाबा की पहचान को सामने लाया जाए और उनके सामान को सुरक्षित किया जाए। जिसके बाद कोर्ट ने इस जगह मेमोरियल हाउस बनाने का निर्देश दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -