कार्ति की गिरफ्तारी के पीछे का सच
कार्ति की गिरफ्तारी के पीछे का सच
Share:

देश के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी का मामला अभी सुर्ख़ियों में है. इस मामले में सीबीआई को कार्ति का रिमांड भी मिल गया है .जबकि दूसरी ओर कांग्रेस इसे बदले की कार्रवाई बता रही है. लेकिन आर्थिक अपराध के इस मामले के पर्दे के पीछे की कहानी कुछ और ही बयां कर रही है. जानते हैं इस घटना के अनजाने पहलू .

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएनएक्स मीडिया के वर्ष 2007 के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे 46 वर्षीय कार्ति चिदंबरम को कल बुधवार को चेन्नई हवाईअड्डा से सुबह करीब आठ बजे तब गिरफ्तार कर लिया गया, जब वे ब्रिटेन से लौटे थे. सूत्रों की मानें तो कार्ति की गिरफ्तारी की पटकथा इद्राणी मुखर्जी से पूछताछ के बाद ही लिखी गई.

ज्ञातव्य है कि पीटर और इंद्राणी मुखर्जी ने ईडी के सामने दिए गए बयान में आरोप लगाया था कि वे दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में कार्ति से मिले थे. आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश की मंज़ूरी के लिए कार्ति को आईएनएक्स मीडिया से 10 लाख की रिश्वत मिली थी. आईएनएक्स को 4 करोड़ के विदेशी निवेश की मंज़ूरी मिली, लेकिन आईएनएक्स ने 305 करोड़ रुपये लिए. ईडी इस मामले की काले धन को सफेद करने अर्थात मनी लांड्रिंग के तौर पर कर रही है, जबकि सीबीआई ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के समक्ष इंद्राणी दम्पति के बयान दर्ज किये थे. ये दोनों शीना बोहरा हत्याकांड के आरोप में जेल में है .

बता दें कि पीटर और इंद्राणी ने तो यह आरोप लगाया था कि वे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में मिले थे और उनसे उनकी मीडिया कंपनी में विदेश निवेश के लिए क्लीयरेंस की मांग की थी.सीबीआई सूत्र तो यह भी कहते हैं कि जांच की आंच पूर्व वित्त मंत्री पी चिदबंरम तक भी पहुंच सकती है, क्योंकि विदेश से आने वाले फंड पर उन्होंने भी अनुमति दी थी.  इसी मामले में कुछ दिन पहले ही उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) एस. भास्कर रमन को भी गिरफ्तार किया गया है .कार्ति से मिली जानकारी के बाद वित्त मंत्रालय के कुछ पूर्व और वर्तमान बड़े अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है ,दूसरी ओर कांग्रेस इसे राजनीतिक बदले की कार्रवाई बता रही है . जबकि सीबीआई का दावा है कि उसके पास इस मामले में अहम सबूत हैं.

यह भी देखें

कार्ति चिदंबरम चेन्नई में गिरफ्तार

कार्ति की बढ़ी मुश्किलें, सीबीआई ने मांगा रिमांड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -