ट्रस्ट इन न्यूज: मीडिया रिपोर्ट में भारत अमेरिका से निकला आगे
ट्रस्ट इन न्यूज: मीडिया रिपोर्ट में भारत अमेरिका से निकला आगे
Share:

रॉयटर्स इंस्टीट्यूट द्वारा सर्वेक्षण किए गए 46 मीडिया बाजारों में से "खबरों में विश्वास" के मामले में भारत 31 वें स्थान पर था। वस्तुतः 23 जून को जारी होने वाली रॉयटर्स इंस्टीट्यूट डिजिटल न्यूज रिपोर्ट, 2021 में भारत को समाचारों में समग्र विश्वास के स्तर पर 46 देशों में से 31 वें स्थान पर रखा गया है। भारत के केवल 38 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कुल मिलाकर समाचारों पर भरोसा करते हैं।

सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत सबसे मजबूत मोबाइल-केंद्रित बाजारों में से एक है, जिसमें 73 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने समाचार तक पहुंचने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग किया है। कुल मिलाकर, 82 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे सोशल मीडिया सहित ऑनलाइन समाचार स्रोत करते हैं, जिसमें व्हाट्सएप और यूट्यूब शीर्ष पर जाने वाले प्लेटफॉर्म हैं। इन प्लेटफार्मों पर बड़े पैमाने पर गलत सूचना की चिंता भी अधिक थी।

जबकि शोधकर्ताओं ने पाया कि दुनिया भर में समाचारों पर भरोसा औसतन बढ़ा है, भारत में केवल 38 प्रतिशत ने कहा कि वे कुल मिलाकर समाचारों पर भरोसा करते हैं। भारत में, लीगेसी प्रिंट ब्रांड और सरकारी प्रसारकों ने समाचार उपभोक्ताओं के बीच विश्वास के स्तर पर उच्च स्कोर किया। फ़िनलैंड में 65 प्रतिशत के साथ समाचारों में समग्र विश्वास का उच्चतम स्तर था, जबकि अमेरिका में 29 प्रतिशत पर विश्वास का निम्नतम स्तर था। फ़िनलैंड में समाचारों में समग्र विश्वास का उच्चतम स्तर था, यानी 65 प्रतिशत जबकि यू.एस. का विश्वास का स्तर सबसे कम था, यानी 29 प्रतिशत रहा है।

'मेरी तरफ से उसकी पिटाई करो, दो थप्पड़ भी लगाओ..', मेनका गांधी ने इंस्पेक्टर को किया फ़ोन

1000+ लोगों का इस्लाम में धर्मान्तरण, सिंगापुर से पोलैंड तक फैला हुआ था रैकेट

तमिलनाडु: तिरुनेलवेली में एक सीमेंट फैक्टरी से उठाए गए दो पाइप बम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -