ईरान पर ट्रम्प ने की ब्रिटेन के PM से बात

अमेरिका: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बात की और ईरान परमाणु समझौते और विशेषकर चीन के संबंध में मुक्त एवं निष्पक्ष कारोबार को बढ़ावा देने के मुद्दे पर उनसे बात की. व्हाइट हाउस ने बताया कि टेरीजा मे से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर भी बात की. 

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ओबामा के शासनकाल में हुए इस समझौते की हमेशा आलोचना करते रहे हैं. इस समझौते को ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन कहा जाता है. परमाणु समझौते को लेकर उनकी जो आपत्तियां हैं, उसके समाधान के लिये ट्रंप ने अमेरिका और यूरोप के लिये 12 मई की समयसीमा तय की है. 

इस बात के दौरान ईरान कभी परमाणु हथियार हासिल नहीं कर सके, यह सुनिश्चित करने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘‘अपनी प्रतिबद्धता’’ जतायी. ऐसी संभावना है कि अपनी यात्रा में जॉनसन ट्रंप से ईरान के साथ परमाणु समझौते को खत्म नहीं करने की अपील कर सकते हैं. ब्रिटेन एवं इसके यूरोपीय सहयोगी देश राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इसके लिये मनाने में जुटे हैं ताकि वह 12 मई तक इस समझौते से नहीं हटें. बता दें कि जुलाई 2015 में वियना में ईरान एवं पी 5 देश और जर्मनी एवं यूरोपीय संघ के बीच ईरान परमाणु समझौता हुआ था. 

क्या खास है पुतिन में, जो ट्रम्प भी डरते हैं ?

गांव पर डाकुओं का हमला, 40 मासूम बने गोलियों के शिकार

गलती से अपहरण किये गए भारतीयों की मदद के लिए सुषमा से गुहार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -