ट्रंप को लगा बड़ा झटका, उत्तर कोरिया ने रद्द की अमेरिका से परमाणु समझौता वार्ता
ट्रंप को लगा बड़ा झटका, उत्तर कोरिया ने रद्द की अमेरिका से परमाणु समझौता वार्ता
Share:

लंदन: हाल ही में उत्तर कोरिया ने बीते शनिवार को अमेरिका के साथ परमाणु समझौता वार्ता को रद्द कर दिया. उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह घरेलू राजनीतिक एजेंडा पूरा करने के लिए वार्ता को समय बचाने की तरकीब की तरह इस्तेमाल कर रहा है. वहीं समाचार एजेंसी एएनआई ने न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से खबर दी है उत्तर कोरिया ने इस वार्ता के रद्द होने के बाद सैटेलाइट लॉन्चिंग स्टेशन सोहाए में एक अहम परीक्षण भी किया है. हालांकि इस बारे में अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है. इससे पहले परमाणु समझौता वार्ता को रद्द किए जाने को लेकर उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने एक बयान में कहा, 'अब हमें अमेरिका के साथ लंबी वार्ताएं करने की जरूरत नहीं है और परमाणु मुक्त का मुद्दा पहले ही खारिज किया जा चुका है.' उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा किया गया सतत और पर्याप्त संवाद उनके घरेलू राजनीतिक एजेंडे को पूरा करने के लिए महज एक चाल थी.'

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि साथ ही उत्तर कोरिया ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों को हटाने की मांग की और चेतावनी दी कि ऐसा न होने पर वह अलग रास्ता अख्तियार कर सकते हैं. उत्तर कोरिया ने कहा कि अगर प्रतिबंध नहीं हटते हैं तो वह दोबारा न्यूक्लियर और लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण शुरू कर सकता है जो 2017 से बंद हैं. हम आपको बता दें कि फरवरी में हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया प्रमुख किम जोंग उन के बीच परमाणु समझौते को लेकर हुई वार्ता भी असफल रही थी. तब से लेकर अब तक यह समझौता अधर में ही लटका था. उत्तर कोरिया ने अमेरिका से अपने रुख में बदलाव करने को कहा था. 

किम को ‘रॉकेटमैन’ कहने पर भड़का था उत्तर कोरिया: सूत्रों का कहना है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच एक बार फिर तकरार बढ़ गई है. अपने शासक किम जोंग उन को ‘रॉकेटमैन’ कहने पर उत्तर कोरिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बुरी तरह भड़क गया. उत्तर कोरिया ने कहा कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति इसी तरह उकसाने वाली बयानबाजी करते रहेंगे तो उनका फिर से अपमान करते हुए उन्हें ‘सठियाया’ हुआ कहा जाता रहेगा. उत्तर कोरिया की प्रथम उप विदेश मंत्री चोई सोन-होई ने उत्तर कोरिया के खिलाफ संभावित सैन्य कार्रवाई के ट्रंप के बयान और किम को रॉकेटमैन के नाम से पुकारने के बदले यह चेतावनी दी थी. 

हांगकांग में लोगों का आंदोलन जारी, आंदोलनकारियों पर पुलिस की सॉफ्ट रणनीति

चीन के पास काफी पैसा, लोन देना बंद करे वर्ल्ड बैंक - डोनाल्ड ट्रम्प

सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर अज्ञात हमलावरों ने बरसाईं गोलियां, 16 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -