ईरान परमाणु समझौते पर ट्रम्प का फैसला आज
ईरान परमाणु समझौते पर ट्रम्प का फैसला आज
Share:

वॉशिंगटन: ईरान परमाणु समझौते पर आज यानि मंगलवार को वाइट हाउस में खुद राष्ट्रपति ट्रम्प अपना निर्णय सुनाने वाले है. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप मंगलवार को इस पर फैसला सार्वजानिक करने का एलान किया है. मुद्दे पर पहले ट्रंप ने कहा था कि वह 12 मई को यह तय करेंगे कि साल 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते को आगे बरकरार रखेंगे या नहीं.  इस समझौते के तहत ईरान पर लगे कई प्रतिबंध हटा लिए गए थे. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'मैं मंगलवार दोपहर 2 बजे ईरान डील पर अपना फैसला सुनाऊंगा.' इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी की ईरान डील को बचाने वाली कूटनीति को लेकर आलोचना की थी. डॉनल्ड ट्रंप कई बार समझौते से बाहर निकलने की धमकियां दे चुके हैं.

खबरों के बीच मुद्दे पर सख्ती से जवाब देते हुए ईरान के राष्ट्रपति ने अमेरिका को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि वह तेहरान और 6 वैश्विक शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर न निकले. राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया. राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया.

गौरतलब है कि ईरान परमाणु समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था, बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी. डॉनल्ड ट्रंप का आरोप है कि ईरान ने दुनिया से छिपकर अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रखा. अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने यह समझौता किया था उस वक्त बराक ओबामा सत्ता में थे. 

 

ईरान पर ट्रम्प ने की ब्रिटेन के PM से बात

नहीं चाहता ट्रम्प मेरे अंतिम संस्कार में आए-अमेरिकी सीनेटर

परमाणु मसले पर अमेरिका पछताएगा-ईरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -