अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की कैपिटल हिंसा की निंदा, कहा- दंगाइयों को दी जाएगी सजा

By Nikki Chouhan
Jan 14 2021 01:09 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की कैपिटल हिंसा की निंदा, कहा- दंगाइयों को दी जाएगी सजा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हिंसा कैपिटल हिल हिंसा भड़काने के लिए दुनिया भर से प्रतिक्रिया मिल रही है। दुम पर 6 जनवरी की हिंसा के लिए प्रतिनिधि सभा द्वारा महाभियोग चलाया गया था जिसमें पांच लोगों की मौतें देखी गई थीं। ट्रंप अमेरिका के इतिहास में दो बार महाभियोग चलाने वाले पहले राष्ट्रपति बने। महाभियोग के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कैपिटल में उनके समर्थकों द्वारा हिंसा की निंदा करते हुए एक वीडियो जारी किया।

वीडियो शेयर करते हुए ट्रंप ने शांति बनाए रखने और इस घटना को दोहराने से बचने का आह्वान किया। एक वीडियो संदेश में साथी अमेरिकियों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, भीड़ की हिंसा हर उस चीज के खिलाफ जाती है जिसमें मैं विश्वास करता हूं और हमारा आंदोलन सब कुछ खड़ा करता है। उन्होंने आगे कहा, मेरा कोई सच्चा समर्थक कभी राजनीतिक हिंसा का समर्थन नहीं कर सकता। मेरा कोई सच्चा समर्थक कानून प्रवर्तन या हमारे महान अमेरिकी झंडे का अनादर कर सकता है। मेरा कोई सच्चा समर्थक कभी भी धमकी या उनके साथी अमेरिकियों को परेशान कर सकता है। यदि आप इनमें से कोई भी कार्य करते हैं, तो आप हमारे आंदोलन का समर्थन नहीं कर रहे हैं-आप उस पर हमला कर रहे हैं। और आप हमारे देश पर हमला कर रहे हैं। हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।

ट्रंप ने कहा कि कैपिटल पर हिंसा में भाग लेने वालों को न्याय दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा, कोई बहाना नहीं, कोई अपवाद नहीं, अमेरिका कानूनों का राष्ट्र है। जो लोग पिछले हफ्ते हमलों में लगे थे, उन्हें सजा दिलाई जाएगी। 6 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप के वफादारों के एक समूह ने अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोला, पुलिस के साथ टकराव, संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, उद्घाटन के मंच को जब्त करना और रोटुंडा पर कब्जा करना।

मेक्सिको ने कोरोना के खिलाफ शुरू किया टीकाकरण

अमेरिकी सदन ने दूसरी बार चलाया ट्रम्प पर महाभियोग, 'निष्पक्ष या गंभीर' परीक्षण का नहीं कर सकती संचालन

कोरोना महामारी का दूसरा वर्ष पहले की तुलना में हो सकता है अधिक कठिन: डब्ल्यूएचओ