ईरान को सबक सिखाने की तैयारी में अमेरिका

न्यूयॉर्क: ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रशासन ने कड़ा रुख अख्त्यार किया है. एक ओर जहाँ अमेरिका मिसाइल कार्यक्रम को लेकर ईरान के खिलाफ है, वहीं दूसरी ओर सउदी अरब और उसके पड़ोसी देशों को समझा रहा है कि वे कतर के साथ अपने लंबे समय से चले आ रह विवादों को सुलझाएं. क्योंकि इसी विवाद का फायदा उठाकर ईरान, यमन और सीरिया समेत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने में लगा है.

अमेरिका, ईरान के मिसाइली कार्यक्रमों से नाराज़ चल रहा है और उसे सबक सिखाने की योजना बना रहा है, इसके लिए अमेरिका अपने सहयोगी देशों को एकजुट करने की कोशिशों में भी लगा हुआ है. इसी कड़ी में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने पहले पश्चिम एशिया दौरे पर आए हैं. अपने विदेश दौरे का पर उन्होंने ईरान को उसके मिसाइल कार्यक्रम को लेकर दंडित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान भी किया है.

इसके साथ ही पोम्पियो ने सऊदी अरब और उसके पड़ोसियों से आग्रह किया कि वे कतर के साथ लंबित विवाद को सुलझाएं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ईरान इसका इस्तेमाल यमन और सीरिया सहित क्षेत्र पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए कर रहा है. पोम्पियो ने रविवार को सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की. सऊदी अरब के अलावा बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात, कतर के साथ विवाद में फंसे हुए हैं. इस विवाद के चलते खाड़ी अरब की एकता में अड़ंगा लगा है और अमेरिका को परेशान किया है क्योंकि वह ईरान पर अंकुश लगाना चाहता है. 

अब अंतरिक्ष से भारत पर नजर रखेंगा पाक

मैंने जो किया अब तक कोई नहीं कर सका- ट्रम्प

जोरदार धमाके से ढहा भारत का नेपाल स्थित पॉवर प्लांट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -