ट्रम्प प्रशासन रूस ने दो अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों को किया बंद
ट्रम्प प्रशासन रूस ने दो अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों को किया बंद
Share:

ट्रम्प प्रशासन ने अपने पिछले कुछ हफ्तों में रूस में अमेरिका के शेष दो वाणिज्य दूतावासों को बंद करने का फैसला किया है जो मॉस्को के साथ उच्च तनाव के बीच राष्ट्रपति चुनाव जो बिडेन को लेने के लिए बनाता है। रूस में संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतिम राजनयिक मिशन के रूप में मास्को में दूतावास बंद हो जाएगा।

एक समाचार चैनल ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका व्लादिवोस्तोक के सुदूर पूर्वी शहर में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद कर देगा और येकातेरिनबर्ग में अपने पद पर संचालन निलंबित कर देगा। 10 दिसंबर को विदेश मंत्रालय से कांग्रेस को भेजे गए एक पत्र का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी के अनुसार, यह कदम "रूस में अमेरिकी मिशन के लिए चल रही स्टाफ की चुनौतियों के जवाब में 2017 मिशन के तहत रूसी-लगाए गए कर्मियों की टोपी और राजनयिक वीजा के साथ रूस के साथ गतिरोध के कारण आता है।"

रूस में वाणिज्य दूतावासों को सौंपे गए दस राजनयिकों को मास्को में अमेरिकी दूतावास में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जबकि 33 स्थानीय कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे। रिपोर्ट में कहा गया है, "संयुक्त राज्य में रूसी वाणिज्य दूतावास से संबंधित कोई कार्रवाई की योजना नहीं है।" हालाँकि, कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि 20 जनवरी से पहले बंद हो जाएगा, जब राष्ट्रपति-चुनाव बिडेन पद ग्रहण करेंगे। शुक्रवार को, राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि रूस कई अमेरिकी सरकारी एजेंसियों पर एक विनाशकारी साइबर हमले के पीछे "बहुत स्पष्ट रूप से" था, सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि हमलावरों को महत्वपूर्ण आईटी सिस्टम और इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं लेकिन रूस ने साइबर हमले में अपनी भागीदारी से इनकार किया है। 

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने सोशल मीडिया नियमों के खिलाफ स्वीकार की याचिका

ये है दुनिया का सबसे हैंडसम और स्मार्ट मैथ टीचर, जिसका हर कोई है दीवाना

सोमवार को जो बिडेन और उनकी पत्नी को दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -