टीआरएस और कांग्रेस ने की परिसीमन की वकालत, लेकिन बीजेपी को कोई जल्दबाजी नहीं
टीआरएस और कांग्रेस ने की परिसीमन की वकालत, लेकिन बीजेपी को कोई जल्दबाजी नहीं
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस पार्टी और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार की दो तेलुगु राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की घोषणा का कड़ा विरोध किया, जिसमें 2031 तक कम से कम 10 साल लगेंगे।

यह कहते हुए कि केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों में विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन का वादा किया है, सत्तारूढ़ टीआरएस ने कहा कि नए निर्वाचन क्षेत्रों के निर्माण में देरी पिछड़े वर्गों को विधायी में प्रवेश करने से वंचित करेगी। निकायों। टीआरएस के वरिष्ठ नेता और राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष बी विनोद कुमार ने कहा, "पुनर्गठन अधिनियम के तहत, विधानसभा क्षेत्रों की कुल संख्या में वृद्धि की जाएगी जो अंततः अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए विशेष रूप से आरक्षित सीटों की अधिक संख्या प्राप्त करने के लिए एक राजनीतिक मंच प्रदान करने में मदद करेगी। और इससे उन्हें राज्य में सामाजिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।" उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि पिछली जनगणना 2011 में आंध्र प्रदेश के विभाजन से पहले की गई थी और इसलिए निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए नई जनगणना जरूरी है।

विनोद ने बताया कि अधिनियम में संशोधन एक छोटा मुद्दा है। ' 'इच्छा है तो राह जरूर होगी। सरकार के विरोध के बाद भी केंद्र ने तेलंगाना के सात मंडलों का तबादला कर दिया है, वह परिसीमन क्यों नहीं कर सकता, ”योजना बोर्ड के वीसी से सवाल किया और सरकार से वर्तमान 119 से 153 निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या तुरंत बढ़ाने की मांग की। एआईसीसी अधिकारी प्रवक्ता डी श्रवण ने कहा कि पुनर्गठन अधिनियम में किए गए वादों को पूरा करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है

टाटा मोटर्स ने पेश किया नया वैरिएंट टियागो एनआरजी, जानिए क्या है इसकी कीमत

पुराने नोट और सिक्के की खरीदी-बिक्री करने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी किया बड़ा बयान

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगा छुटकारा, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -