केदारनाथ में फिर बढ़ी परेशानी, बर्फबारी के बाद पैदल रूट पर टूटा ग्लेशियर
केदारनाथ में फिर बढ़ी परेशानी, बर्फबारी के बाद पैदल रूट पर टूटा ग्लेशियर
Share:

चार धाम यात्रा-2023 शुरू होने से पहले खराब मौसम निरंतर परेशानी खड़ी कर रहा है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में निरंतर हो रही वर्षा और बर्फबारी की वजह से यात्रा की तैयारी में जुटी जिला प्रशासन की टीमों की परेशानी बढ़ चुकी है। सबसे अधिक नुकसान केदारनाथ पैदल रूट पर बताया जा रहा है। निरंतर हो रही बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम के पास भैरव गधेरा पर एक ग्लेशियर टूट कर पैदल मार्ग पर गिर पड़ा। ग्लेशियर टूटने के उपरांत यात्रा की तैयारी में जुटी जिला प्रशासन की टीम को रोका जा चुका है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तीर्थ यात्रियों के लिए खोले जा रहे है। यात्रा सीजन शुरू होने पर यूपी, राजस्थान सहित देश-विदेश से तीर्थ यात्री धामों के दर्शन को उत्तराखंड आते हैं।

खबरों का कहना है कि ग्लेशियर टूटने के कारण से किसी की भी जान नहीं गई। केदारनाथ धाम में तीसरे दिन भी जमकर बर्फबारी देखने के लिए मिली। हालांकि यहां चारों ओर बर्फ की सफेद चादर सी बिछ चुकी है। बर्फबारी ने यात्रा तैयारियों को प्रभावित कर डाला है। मंगलवार को भीमबली तक बर्फबारी होती रही DDMA का कहना है कि मौसम खुलने और बर्फबारी बंद होने के बाद जल्द ही पैदल मार्ग की बर्फ फिर से जताई जाएगी। मार्च के खत्म होते होते एक बार मौसम ने सबकी मुश्किलें  बढ़ा चुका है। एक ओर केदारनाथ यात्रा तैयारियों में जुटे विभागों के सामने मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है वहीं दूसरी ओर बर्फबारी के केदारनाथ में और भी ठंड बढ़ चुकी है।

पैदल मार्ग में आवाजाही करना काफी कठिन बताया जा रहा है। बता दें कि लिंचौली से केदारनाथ तक बर्फ ही बर्फ गिरी है इससे सुरक्षा के दृष्टि से मजदूरों भी आवाजाही करने में परेशानी का सामना कर रहे है। केदारनाथ में  तकरीबन दो फीट से अधिक बर्फ गिर गई है। जबकि पैदल मार्ग में भी जमकर बर्फबारी हुई। डीडीएमए के ईई प्रवीण कर्णवाल ने कहा कि अभी मजदूरों की सुरक्षा के चलते बर्फबारी में काम करना जोखिमभरा है। बर्फबारी बंद होने और मौसम खुलते ही युद्धस्तर पर बर्फ हटाने का काम शुरू होने वाला है। विभाग के 400 से अधिक मजदूर तैयार बैठे हैं। मौसम ठीक हुआ तो जल्द ही मार्ग पर आवाजाही शुरू कराई जाने वाली है।

खबरों की मने तो कि केदारनाथ धाम में पिछले दो दिनों से हो रही बर्फबारी के उपरांत लिंचौली से केदारनाथ तक पैदल आवाजाही बंद हो चुकी है। केदारनाथ धाम के आसपास तकरीबन एक से डेढ़ फीट तक नई बर्फ गिरी है, इसके कारण से यात्रा व्यवस्थाओं में जुटे अधिकारी, कर्मचारियों और मजदूरों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है। 

विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में निकहत सहित नीतू मनीषा और जैस्मीन ने क्वार्टर फाइनल में बनाया स्थान

नांदल ने अपने नाम किया 38वां प्रीमियर सारावाक कप

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में शतक पर बोले विराट कोहली, कि मुझे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -