बंगाल चुनाव: आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है TMC, जंगलमहल पर 'फोकस'
बंगाल चुनाव: आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है TMC, जंगलमहल पर 'फोकस'
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी आज बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली फेहरिस्त जारी कर सकती हैं. पहली लिस्ट में 30 प्रत्याशियों के नाम होने की संभावना है. बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की शुरुआत 27 मार्च से हो रही है, जहां प्रथम चरण में जंगलमहल की 30 सीटों पर वोटिंग होगी.

पश्चिम बंगाल के 4 जिले पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम मिदनापुर और झाड़ग्राम, जंगलमहल के अंतर्गत आते हैं. नक्सल प्रभावित इन जिलों में SC और ST मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. इन इलाकों में सबसे अधिक वर्चस्व कुर्मी समाज का है. दिलचस्प बात यह है कि पुरुलिया में तो जिस प्रत्याशी का टाइटल महतो होगा वही चुनाव जीत सकता है. ऐसे में पुरुलिया में सभी पार्टियों के प्रत्याशी का सरनेम महातो होता है. यदि आंकड़ों के हिसाब से देखें तो जंगलमहल में आदिवासी और कुर्मी समाज का वोट फीसद 50 से भी अधिक है.

जंगलमहल के 4 जिलों को मिलाकर विधानसभा की कुल 40 सीटें हैं. पिछले बार के विधानसभा चुनाव में यहां TMC का वर्चस्व देखने को मिला था. किन्तु 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन चारों जिलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. ऐसे में इस बार जंगलमहल ममता के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है और ममता खोई जमीन तलाशने की पुरजोर कोशिश में जुटी हुई हैं.

महज 9 सेकंड में राहुल गांधी ने लगाए इतने पुशअप्स, सोशल मीडिया पर आग की तरफ फैला Video

सीएम विजयन का कांग्रेस पर वार, बोले- भाजपा से सीधी टक्कर वाले राज्यों में क्यों नहीं जा रहे राहुल ?

‘चूल्हा फूंको, जुमले खाओ..’, LPG की कीमतें बढ़ने को लेकर केंद्र पर बरसे राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -