नहीं आती अच्छी और गहरी नींद तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
नहीं आती अच्छी और गहरी नींद तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

अच्छी और गहरी नींद स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग अनिद्रा की समस्या से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. दरअसल, गलत खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल का वजह से ये परेशानियां लोगो के बीच ज्यादा बढ़ गई है. विशेषज्ञों के मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को हर दिन सात से आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरुरी है. नींद पूरी न होने से स्वास्थ्य पर इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है. रात में अगर हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो उसके अगले दिन किसी भी काम में मन नहीं लग पाता है और दिनभर थकान जैसा महसूस होता रहता है. ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनको रात में नींद नहीं आती है. आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनको करने से आपकी अनिद्रा की परेशानी दूर भाग जाएगी और आपको अच्छी और गहरी नींद आने लगेगी.....

सोने से पहले दूध का सेवन करें
आयुर्वेद के मुताबिक रात्रि में सोने से पहले दूध में जायफल मिलाकर सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आने लगती है. दूध में आप केसर भी मिलाकर पी सकते हैं. दरअसल, दूध में केसर मिलाकर पीने से भी गहरी नींद आती है.

सेब का सिरका
सेब के सिरके का उपयोग करने से अनिद्रा की परेशानी दूर भाग जाती है. दरअसल, सेब में अमीनो एसिड की मात्रा काफी होती है जो कि थकान को दूर करने में मदद करता है. अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो सेब के सिरके को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

मेथी का रस
मेथी के रस भी बड़ा कमाल का होता है. इसके सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है. आपको अगर रात में नींद नहीं आ रही है तो रोज मेथी के रस का सेवन प्रारम्भ कर दें. अच्छी नींद के लिए आपको मेथी के कुछ पत्तों का रस निकालना होगा और उस रस में शहद मिलाकर इसका सेवन करना होगा.  

कोरोना को देना है मात तो अपनाएं ये जरूरी कदम

टीवी शो 'इश्कबाज' की इस अभिनेत्री को हुआ कोरोना, हॉस्पिटल में जारी है इलाज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी माना तमिलनाडु और महाराष्ट्र में है कोरोना के सबसे ज्यादा मामले!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -