अमेरिका में कोरोना से हुई 5 लाख लोगों की मौत, श्रद्धांजलि देने के लिए व्हाइट हाउस में जलाई गई मोमबत्तियां

By Emmanual Massey
Feb 23 2021 03:23 PM
अमेरिका में कोरोना से हुई 5 लाख लोगों की मौत, श्रद्धांजलि देने के लिए व्हाइट हाउस में जलाई गई मोमबत्तियां

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस साउथ पोर्टिको में उस दिन मोमबत्तियां जलाई गईं, जिनमें कोरोनोवायरस से मरने वाले अमेरिकियों की संख्या ने 5,00,000 का चौंका देने वाला रिकॉर्ड तोड़ दिया। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को (0023 GMT, मंगलवार) को 7.23 बजे ईस्टर्न टाइम के रूप में 500,176 अमेरिकी जीवन कोविड-19 से हार गए थे, जो दुनिया के किसी भी देश से बहुत दूर है। संख्या को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, वायरस से 670 अमेरिकियों में से लगभग एक की मृत्यु हो गई है, जिसका एक घातक परिणाम यह है कि देश में जीवन प्रत्याशा 2020 के पहले छह महीनों में एक वर्ष घटकर 77.8 वर्ष हो गई.

 हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी केंद्र और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि इस वायरस से पृथ्वी पर किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोगों की जान गई है, क्योंकि उन्होंने अपनी पत्नी, जिल बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दूसरे सज्जन डगलस शॉफ, सिन्हुआ के साथ मौन का क्षण बिताया- समाचार एजेंसी ने दी रिपोर्ट "लेकिन जैसा कि हम अमेरिका में इस सामूहिक मृत्यु के पैमाने को स्वीकार करते हैं, हम प्रत्येक व्यक्ति और उनके द्वारा जीए गए जीवन को याद करते हैं" राष्ट्रपति ने कहा- जिनके आदेश से पहले दिन में राष्ट्रपति निवास के ऊपर और अन्य संघीय संपत्तियों पर झंडे उतारे गए थे।

"एक राष्ट्र के रूप में, हम इस तरह के क्रूर भाग्य को स्वीकार नहीं कर सकते," बिडेन ने कहा-  हालाँकि राष्ट्र अभी भी जंगल से बाहर नहीं है, फिर भी कुछ चांदी के अस्तर हैं: नए मामले, अस्पताल और मौतें हाल के दिनों में धीमी हो गई हैं, और टीका वितरण ने धीरे-धीरे गति पकड़ी है। हालांकि, नए वेरिएंट के उद्भव के बारे में अनिश्चितता अभी भी चिंताजनक है, और कुछ नए उपभेद अधिक संक्रामक और संभावित रूप से अधिक घातक हो सकते हैं। बिडेन ने मौन के क्षण का अवलोकन करने से पहले कहा, "हम प्रत्येक व्यक्ति को याद करेंगे जो हमने खो दिया है, जो प्यार उन्होंने पीछे छोड़ दिया था। हम इसके माध्यम से प्राप्त करेंगे, मैं आपसे वादा करता हूं।"

कर्ज से तंग आकर किसान पिता-पुत्र ने की ख़ुदकुशी, सुसाइड नोट में केंद्र सरकार को ठहराया दोषी

'पीएम मोदी गर्लफ्रेंड दो' रोजगार के बाद अब गर्लफ्रेंड मांग रहे है देश के युवा

IIT खड़गपुर के स्टूडेंट्स को पीएम मोदी ने दिया 'सेल्फ थ्री' का मन्त्र, बोले- असफलता सफलता का आधार है...