1 नवंबर से यहाँ शुरू होगा आदिवासी नृत्य महोत्सव, दिखेगी 9 देशों की आदिम संस्कृति की झलक
1 नवंबर से यहाँ शुरू होगा आदिवासी नृत्य महोत्सव, दिखेगी 9 देशों की आदिम संस्कृति की झलक
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का विशाल आयोजन किया जाएगा। यह समारोह 1 से 3 नवम्बर तक साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित होगा। महोत्सव में 9 देशों के जनजातीय कलाकारों समेत 28 प्रदेश एवं 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 1500 से ज्यादा कलाकार हिस्सा लेंगे।

नई दिल्ली में आयोजित टूरिज्म कॉन्क्लेव के चलते छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इस महोत्सव के जरिए न सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की भागेदारी होगी, बल्कि वे एक-दूसरे के खान-पान, रीति-रिवाज, शिल्प-शैली को भी देख-समझ सकेंगे। इन कोशिशों के क्रम में हमने नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल के तौर पर एक बहुत अहम परंपरा का आरम्भ छत्तीसगढ़ में किया है। हमारी यह कोशिश न सिर्फ छत्तीसगढ़ के लिए, बल्कि देश और पूरी दुनिया के जन-जातीय समुदायों के विकास के लिए अत्यंत अहम है। 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि वनवासियों, आदिवासियों, किसानों, ग्रामीणों एवं वंचित वर्ग के लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण में कला, संस्कृति एवं पर्यटन को हमने एक मजबूत संसाधन के रूप में उपयोग किया है तथा इसके बढ़िया नतीजे भी हमें प्राप्त हुए हैं। सीएम ने खबर दी कि छत्तीसगढ़ की तरफ से नौ देशों को आमंत्रण पत्र भेजा गया है। ये सभी देश पहली बार रायपुर में अपनी प्रस्तुति देंगे। इस आयोजन में मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड तथा इजिप्ट के जनजातीय कलाकार हिस्सा लेंगे। सीएम भूपेश बघेल की पहल पर विभिन्न प्रदेशों के सीएम एवं राज्यपालों को आमंत्रित करने के लिए छत्तीसगढ़ के मंत्रीगण एवं प्रशासनिक अफसरों को व्यक्तिगत तौर पर भेजा जा रहा है।

धन, आभूषण, नकदी से सजा माँ लक्ष्मी का दरबार, मंदिर की यह है विशेषता

अब सांस से पता चलेगा कैंसर है या नहीं, जानिए कैसे?

उत्तराखंड के इस गिफ्ट से हुए गदगद PM मोदी, CM धामी को बोला ‘थैंक यू’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -