इस फाउंटेन से निकलते हैं इतने सिक्के कि गरीबों में बाँटने पड़ते हैं
इस फाउंटेन से निकलते हैं इतने सिक्के कि गरीबों में बाँटने पड़ते हैं
Share:

ऐसी कई जगहों के बारे में आपने सुना होगा कि वहां सिक्का फेंकने से आपकी मनोकामना पूरी होती है. कहीं कुंए में तो कहीं पेड़ के नीचे. ऐसे ही आज एक फव्वारे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां पर सिक्के डालने से आपकी इच्छा पूरी होती है. जी हाँ, इसके बारे में आपने शायद सुना भी हो. लेकिन अगर नहीं सुना है तो हम बता देते हैं. ऐसा ही एक फाउंटेन हम आपको बताने जा रहे हैं जहाँ से सिक्के डालने से आपकी हर मुराद पूरी होती है. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं रोम (इटली) के ट्रेवी फाउंटेन (Trevi Fountain) के बारे में, जहाँ अपनी कामना पूर्ति के लिए इस फाउंटेन में लोग सिक्के डालते हैं. इसी के चलते सिक्कों का इतना ढेर हो गया है कि जानकर आपको भी चक्कर आजायेंगे. बता दे कि इन सिक्कों को निकाल कर स्थानीय गरीबों और बेघर लोगों कि भोजन व्यवस्था में लगाए जाते हैं. लोगों का काफी मानना है इसमें और इसी कारण इस फाउंटेन में ढेरों सिक्के जमा हो गए हैं.

ट्रेवी फाउंटेन रोम के ट्रेवी शहर में है, जो 85 फीट ऊंचा और 161 फीट चौड़ा है. दुनिया का सबसे खूबसूरत फाउंटेन भी माना जाता है इसे. इसे इटेलियन आर्किटेक्ट निकोला साल्वी (Nikola Salvi) ने डिजाईन किया है Pietro Bracci ने इसे बनाया है. इसके बनने का काम 1732 से शुरू होकर 1762 में खत्म हुआ था.

इस बारे में लोगों का मनना है कि सिक डालने से रोम में दोबारा घूमने में मौका मिलता है. लेकिन इस में सिक्का डालने का भी एक तरीका है. इसके लिए आपको फाउंटेन कि तरफ पीठ करके खड़ा होना पड़ता है फिर सीधे हाथ यानी राइट हैंड में सिक्का लेकर उसे उलटे कंधे (Left Shoulder) के ऊपर ले जा के फेंकना पड़ता है.

यहां फिट रहने का निकला नया ट्रेंड, योग के साथ पीते हैं बीयर

स्तन दिखाते पूरे शहर में घूम रही है ये महिला, जानें वजह

छत्तीसगढ़ के इस गाँव में बुर्जुर्ग भी लेते है शिक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -