2021 के इन ट्रेंड से बदलेगा भविष्य
2021 के इन ट्रेंड से बदलेगा भविष्य
Share:

2021 में काफी कुछ नया हुआ, काफी कुछ ऐसा हुआ जिसने कई लोगों की जिंदगी बड़ा दी, जैसे वर्क फ्रॉम होम के जिस चलन का आरम्भ 2020 में कोरोना की वजह से हुआ था उसने 2021 में स्थायित्व हासिल किया। इस वजह से कई ऐसी चीजें हुईं जो हमारे आने वाले जीवन की दिशा निर्धारित करेंगी। इंटरनेट की प्रथम पीढ़ी थी वेबसाइट तथा ब्लॉग। दूसरी पीढ़ी में आए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म। तथा अब जिक्र है तीसरी पीढ़ी का। ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित इस इंटरनेट में आम व्यक्तियों को अधिकार प्राप्त होगा कि वे बड़ी टेक कंपनियों के फैसलों को प्रभावित करें। कॉन्टेंट क्रिएट करने वाले व्यक्तियों को वोटिंग जैसे अधिकार प्राप्त हो सकते हैं।

वही इस वर्ष फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा रख लिया। फेसबुक का मानना है कि मेटावर्स भविष्य का इंटरनेट होगा। कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने कई बार मेटावर्स की बात की है जो वास्तव तथा डिजिटल जगत के बीच की दूरियों को मिटाने की बात करता है। इस तकनीक के तहत इंसान डिजिटल जगत में वर्चुअली प्रवेश कर सकेगा। फेसबुक ने इस वर्ष अपना नाम बदलकर मेटा रख लिया। फेसबुक का मानना है कि मेटावर्स भविष्य का इंटरनेट होगा। कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने कई बार मेटावर्स की बात की है जो असल तथा डिजिटल जगत के बीच की दूरियों को मिटाने की बात करता है। इस तकनीक के तहत इंसान डिजिटल जगत में वर्चुअली एंट्री कर सकेगा।

वही मांस के पर्यावरण पर बुरे प्रभाव की वजह से शाकाहार की तरफ बढ़ने की दिशा में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। थ्रीडी तकनीक इसमें मददगार सिद्ध हुई। जैसे कि इस्राएल की एक कंपनी इस्राएल की एक कंपनी रीडिफाइन ने इस मीट की बिक्री भी आरम्भ कर दी है। रीडिफाइन ने इसे न्यू मीट मतलब नया मांस बताया है। इसमें बर्गर, सॉसेज, लैम कबाब तथा बीफ जैसे तमाम प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं, जिन्हें थ्री डी प्रिंट किया जा रहा है। वही साइबर हमलों के लिहाज से 2021 इतिहास का सबसे महंगा तथा भयावह वर्ष साबित हुआ। साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी सोनिकवॉल के अनुसार, केवल अक्टूबर तक 49।5 करोड़ साइबर हमले हो चुके थे। इस वर्ष कई बड़ी कंपनियों को हैकरों को पैसे देकर अपना डेटा छुड़वाना पड़ा। यह ट्रेंड तथा इससे बचने के प्रयास दोनों ही भविष्य के मार्ग निर्धारित करने वाले होंगे।

'भाजपा रावण जैसी पार्टी है, इसने देश का माहौल बिगाड़ा': सीएम हेमंत सोरेन

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा की राज्य में एक जहाज मरम्मत सुविधा का निर्माण मई 2022 में शुरू होगा

भाजपा ने दी जीतन राम मांझी को राम-राम जपने की सलाह, भड़की 'हम' ने दिया ये जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -