बद्रीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, सामने आया जबरदस्त VIDEO
बद्रीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, सामने आया जबरदस्त VIDEO
Share:

देहरादून: बद्रीनाथ धाम की यात्रा इस वक़्त अपने आखिरी दौर में चल रही है। 19 नवंबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे। इस बीच यहां मौसम ने करवट बदली है। बर्फबारी आरम्भ होने के चलते तापमान लुढ़क गया है। बद्रीनाथ धाम में मौसम पूर्ण रूप से सर्द हो चुका है तथा बद्रीनाथ धाम में जबरदस्त कड़ाके की ठंड और बढ़ गई है। 

वही जैसे-जैसे कपाट बंद होने के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे बदरीनाथ धाम में तापमान और कम होता जा रहा है। यहां हल्का मौसम परिवर्तित होते ही जबरदस्त सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। बुधवार को दोपहर के पश्चात् यहां मौसम ने करवट बदली बर्फबारी आरम्भ हो गई। इस वक़्त बद्रीनाथ धाम में जबरदस्त कड़ाके की सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। इसके बाद भी हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र एवं चार धामों में एक प्रभु श्री विष्णु के पावन धाम बदरीनाथ में कार्तिक माह में रौनक है। 

वही देश के कोने-कोने से भक्त भगवान बद्री विशाल के धाम में पहुंचकर कार्तिक स्नान का फायदा उठा रहे हैं। यहां कार्तिक माह में स्नान ध्यान दीपदान एवं खिचड़ी की खास अहमियत है क्योंकि क्योंकि बद्रीनाथ धाम मोक्ष धाम भी कहा जाता है। इस वक़्त देश के कोने-कोने से पहुंचने वाले भक्त तप्त कुंड में स्नान करने के साथ ही अलकनंदा के पावन जल से स्नान कर रहे हैं। बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी राधा कृष्ण थपलियाल ने बताया, “कार्तिक स्नान करने से अनेक जन्मों के पाप ख़त्म होते हैं। कार्तिक में स्नान एवं दीप दान की खास अहमियत होती है। कार्तिक माह में जिसमें स्नान एवं दीप दान कर दिया, उसको यम यात्रा का कभी भय नहीं होता है।” आगे उन्होंने बताया, “कार्तिक में स्नान करने से मानसिक ताप समाप्त हो जाते हैं। इस बार कार्तिक स्नान के लिए ऐसी भीड़ लगी है कि मेरे जीवनकाल के 40 सालों में ऐसी भीड़ यहां देखने को नहीं मिली। यह अपने आप में बहुत ही अद्भुत है।” 


पुलिस ने चलाया "एक कैमरा शहर के नाम" अभियान

सट्टा कारोबारी के घर पुलिस ने दबिश देकर, 6 लोगों को पकड़ा

कृषि विभाग में किसानों की राशि में बड़ा घोटाला, फर्जी देयक बनाकर निकाली गई राशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -