गोल्ड में निवेश कर मिला जबरदस्त ​फायदा, कोरोना का नहीं पड़ा असर
गोल्ड में निवेश कर मिला जबरदस्त ​फायदा, कोरोना का नहीं पड़ा असर
Share:

Gold ETF में इस वर्ष की प्रथम छमाही में निवेशकों ने 3,500 करोड़ रुपये का निवेश किया. कोविड-19 संकट के बीच नुकसान भरे निवेश ऑप्शन की जगह इन्वेस्टर ने सेफ हैवेन समझे जाने वाले गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में पैसा लगाया है. एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के करीब  उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार बीते वर्ष जनवरी से जून के बीच इन्वेस्टर ने इस फंड से 160 करोड़ रुपये वापस निकाले थे. यह श्रेणी बीते वर्ष के मध्य से अब तक जबरदस्त प्रदर्शन करने वालों में सम्मिलित है. अगस्त, 2019 से अब तक Gold ETFs में निवेशकों ने 3,723 करोड़ रुपये निवेश किए गए है. 

100 साल में सबसे बड़ी मुसीबत है कोरोना, RBI ने किया खुलासा

आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष एक जनवरी से लेकर 30 जून तक इन्वेस्टर ने सोने से ETFs में कुल 3,530 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट किया. जनवरी में इन्वेस्टर ने Gold ETF में 202 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट किया. वहीं, फरवरी में इन्वेस्टर ने 1,483 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट इस फंड में किया. इन्वेस्टर ने मार्च में फायदा वसूली के लिए 195 करोड़ रुपये निकाले.  

निफ़्टी बना सकता है नया हाई, निवेशक को बेहतर रिटर्न की पूरी संभावना

विदित हो कि अप्रैल में इस फंड में इन्वेस्टर ने 731 करोड़ रुपये इन्वेस्ट किए. बता दे कि मई और जून में इस फंड में क्रमशः 815 करोड़ रुपये और 494 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट आया. साथ ही, मार्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट (मैनेजर रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने बताया कि , ''कोविड-19 के केस में इजाफे से त्वरित रिकवरी की संभावनाएं धूमिल हुई हैं. इसके चलते इन्वेस्टर ने अपने एसेट का एक भाग सोने में इन्वेस्ट करके अपना नुकसान कम किया है क्योंकि सोने को अनिश्चिचतता के समय में इन्वेस्ट के लिहाज से सेफ माना जाता है.'' 

डीज़ल की कीमतों में फिर लगी आग, पेट्रोल के दाम स्थिर

एयर इंडिया पर कोरोना की मार, 180 केबिन क्रु को नौकरी से निकाला

गोवा में कोरोना संक्रमण रोकने ​के लिए अपनाया गया नया तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -