Video : ऐसे सँवारे जीवन संवारने वाले पेड़ों की जिंदगी
Share:

आज के समय में जहां एक ओर सभी लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए नई-नई मुहीम चला रहे है वही दूसरी ओर हमारे देश में तो हर रोज ना जाने कितने ही पेड़ काटे जा रहे हैं. पर्यावरण की सुरक्षा से ही हमारा जीवन संभव हैं ये बात सभी को पता हैं लेकिन फिर भी हर कोई इस प्रकृति से छेड़छाड़ करने लगता है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा वीडियो लेकर आए हैं जिसे देखने के बाद शायद आप भी पर्यावरण बचाने के लिए जागरूक हो जाएंगे.

आमतौर पर हमारे देश में जब भी सड़के बनती हैं तो सैकड़ो पेड़ काट दिए जाते हैं लेकिन इन पेड़ो को वापिस से नहीं लगाया जाता है. बहुत कम बार ही ऐसा होता है जब कोई व्यक्ति अगर पेड़ काटता है तो उस पेड़ के बदले वो एक या उससे ज्यादा पेड़ लगाता है. इस वीडियो में आप देख सकते है किस तरह से एक-एक पेड़ को सहजता से निकालकर उसे गाड़ी के ऊपर रखकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा है. यहाँ जितने भी पेड़ निकाले जा रहे हैं उन्हें दूसरी जगह पर ऐसे ही फिर से लगा दिए जाएंगे.

वीडियो में आप देख सकते हैं पेड़ को जरा भी नुक्सान नहीं पंहुचा है और इन्हे बड़े ही सावधानी से निकालकर ले जा रहे हैं. इस वीडियो से तो हर किसी को अच्छी सीख मिल रही है. इस वीडियो की तरह ही हम सभी को भी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और पेड़ तो ना के बराबर ही काटने चाहिए क्योकि अगर हमने प्रकृति को छेड़ा तो ये प्रकृति हम सभी को नष्ट कर देगी.

'सरोद' को दुनिया में पहचान दिलाने वाले नायाब उस्ताद

इस मंदिर में शादी करने वाले जोड़े के साथ होता है ऐसा

इस आदमी को देखकर निकल जाती है सभी की चीख, सड़को पर करता है ऐसा काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -