मोदी सरकार का बड़ा फैसला! आयुष्मान भारत PM-JAY में बढ़ाईं 400 बीमारियों के इलाज की दरें
मोदी सरकार का बड़ा फैसला! आयुष्मान भारत PM-JAY में बढ़ाईं 400 बीमारियों के इलाज की दरें
Share:

नई दिल्ली: यदि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। दरअसल, भारत सरकार ने पीएम जन आरोग्य योजना के तहत 400 प्रकार के रोगों के उपचार की दरें बढ़ा दी हैं। खबर के अनुसार, इस स्कीम में ब्लैक फंगस के उपचार को भी सम्मिलित कर लिया गया है। अब इस स्कीम से जुड़े हॉस्पिटल में ब्लैक फंगस का उपचार भी किया जाएगा, जिससे लाभार्थियों को सुविधा प्राप्त होगी।

वही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संशोधित स्वास्थ्य लाभ पैकेज के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इन पैकेज की दरें 20 से 400 फीसद तक बढ़ा दी है। AB PM-JAY को निर्धारित करने की जिम्मेदारी प्राधिकरण के कंधों पर ही है। कहा गया कि मेडिकल प्रबंधन प्रक्रियाओं के तहत वेंटीलेटर सुविधा से लैस ICU की दर में शत प्रतिशत, बगैर वेंटीलेटर सुविधा वाले ICU की दर में 136 फीसद, उच्च निर्भरता इकाई की दर में 22 फीसद तथा नियमित वार्ड कि कीमतों में 17 फीसद की बढ़ोतरी की गई है।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस सिलसिले में खबर साझा की है। अब कैंसर विज्ञान पर संशोधित पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल बढ़ेगी। भारत में बड़े आँकड़े में लोग देर से कैंसर की पहचान होने से उपचार में देरी के चलते जान गवां देते थे, अब ऐसे व्यक्तियों को राहत प्राप्त होगी। वहीं ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेज के जुड़ने से लाभार्थियों को काफी राहत प्राप्त होगी। गौरतलब है कि फिलहाल आयुष्मान भारत PM-JAY में 1,669 बीमारियों का उपचार किया जा रहा है, जिनमें 1080 सर्जिकल, 588 मेडिकल एवं एक अज्ञात पैकेज हैं।

क्या बॉलीवुड में एंट्री करने जा रहे है धोनी?

अरविन्द त्रिवेदी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, नट्टू काका को भी किया याद

बाराबंकी में डबल डेकर बस पलटी, 17 यात्री घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -