अब और अच्छे से इलाज कर सकेंगे डॉक्टर
अब और अच्छे से इलाज कर सकेंगे डॉक्टर
Share:

नई दिल्ली : कहा जाता है कि अगर मरीज की बात को डॉक्टर अच्छे से सुन ले, उससे अच्छे से बात कर ले तो ही मरीज की आधी तबीयत तो बिना इलाज के ही ठीक हो जाती है।बस यही बात अब सरकार को भी समझ आ गई है यही कारण है की अब हर मरीज का इलाज ‘स्माइल और केयर’ के साथ होगा। यानी हंसी और खासी देख-रेख के साथ मरीजों को इलाज दिया जाएगा। 

नए प्रस्तावों पर लगी मुहर 
आने वाले समय में डॉक्टर अब हर मरीज को कम से कम 10 से 12 मिनट का समय देंगे। फ़िलहाल हर मरीज को डॉक्टर 3 से 4 मिनट का समय ही दे पाते  थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्‌डा की अध्यक्षता में हुई सेंट्रल इंस्टीट्यूट बॉडी की बैठक में मरीजों को डील करने के तरीके पर कुछ नए प्रस्तावों पर मुहर लगी है। अभी ये व्यवस्था दिल्ली, पटना, भोपाल, रायपुर, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश समेत देश के 8 एम्स के लिए ही की गई है। साथ ही अब जो नए एम्स बनेंगे, उनमें भी ये व्यवस्था रहेगी। दिल्ली एम्स ने तो नई व्यवस्थाओं में से कई तो लागू भी कर दी हैं। बाकी एम्स को भी फौरन इस दिशा में काम शुरू कर देने के लिए कहा गया है। व्यवस्थाएं अच्छे से लागू हो सकें, इसके लिए हर एम्स में पेशेंट केयर को-ऑर्डिनेटर , पेशेंट केयर मैनेजर्स और मेडिकल सोशल सर्विस ऑफिसर  नियुक्त करने के लिए भी कहा गया है।

जानकारी के लिए बता दें मरीजों की संख्या के अनुपात में डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने के लिए भी एम्स को निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में चार घंटे में एक डॉक्टर 60 से 80 मरीज देखते हैं। ऐसे में एक मरीज पर तीन से चार मिनट का ही समय दे पाते हैं। अब हर मरीज पर कम से कम 10 से 12 मिनट का समय देने के लिए कहा गया है। इसके लिए डॉक्टरों की जरूरी संख्या और उस तरह की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी एम्स प्रशासन को दी गई है।

पीएफ खातों से आधार लिंक न कराने वाली 367 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस

असम से आई भाजपा के लिये ये बड़ी ख़ुशख़बर

सस्ता होगा सीमेंट पर टैक्स, घर बनाना होगा आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -