गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो जान लें इससे बचने के का नया तरीका
गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो जान लें इससे बचने के का नया तरीका
Share:

हर व्यक्ति अपने पहनावे, रहन-सहन, और अपने शरीर के प्रति गंभीर रहता है. साथ ही अपने बालाओं का भी ख्याल रखता है. लेकिन बाल झड़ने के समस्या आजकल ज्यादा हो रही है, रहन सहन में बदलाव आपके बालों को कमज़ोर कर देता है. ऐसे में ाकि बार आपको गंजेपन से गुज़रना पड़ता है. यदि आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी लाई है. आज हम आपको एक नया तरीका बताने जा रहे हैं जो हाल ही सामने आया है. इससे आप अपने बालों को बचा सकते हैं. 

दरसल, वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद कहा है कि अगर खास तरीके से सघनता वाले क्षेत्र में दो सौ बाल उखाड़े जाएं तो 1,200 नए बाल उग सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए शोध के दौरान यह बात कही. प्रमुख शोधकर्ता चेंग मिंग चुओंग ने कहा कि यह इस बात का शानदार नमूना है कि कैसे शोध को महत्वपूर्ण नतीजों में बदला जा सकता है. इससे गंजेपन के इलाज की दिशा में नई उम्मीद जगी है. दो साल पहले यह शोध इस तथ्य के आधार पर शुरू किया गया कि बालों के फॉलिकल चोटिल होने पर अपने आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करते हैं.

यह प्रभाव ऐसा हो सकता है कि इससे नए बाल उगने में सहायता मिल सके. इस आधार पर वैज्ञानिकों ने चूहे के बालों को खास तरीके से उखाड़कर परीक्षण किया. वैज्ञानिकों ने पाया कि कम सघनता वाले बाल उखाड़ने से नए बाल नहीं उगे लेकिन थोड़े क्षेत्र में सघनता से 200 बालों को उखाड़ने पर 450 से 1300 नए बाल उग आए.

चमत्कारी गुणों से भरपूर है करेला, बड़ी बिमारियों से रखे दूर

अस्पताल में बना रहता है इन्फेक्शन का खतरा, इन बातों को हमेशा रखें ध्यान

चुटकियों में गायब होगा डिप्रेशन, बने रहेंगे तनाव मुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -