पुदीने के तेल से करे अपने दांतो का इलाज
पुदीने के तेल से करे अपने दांतो का इलाज
Share:

पुदीने का तेल सभी तेलो में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इस तेल में विटामिन 'ए' और 'सी' के साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और कॉपर जैसे मिनरल पाए जाते हैं. इसके अलावा यह ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

आइए जानते है कैसे करे पुदीने के तेल का इस्तेमाल -

1-पुदीने के तेल में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं और यह साँसों की बदबू को दूर करता है. यह आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है तथा कीटाणुओं से लड़ता है. यह दांत दर्द में लाभदायक होने के साथ पुदीने के तेल को कई टूथपेस्ट में भी मिक्स किया जाता है.

2-पुदीने के तेल में मौजूद मेंथॉल से आपकी सांसों की तकलीफ काफी प्रभावी रूप से दूर होती है. यह एक उपयोगी एक्सपेक्टरेंट जिसकी वजह से यह आपको तुरंत राहत प्रदान करता है. पुदीने का तेल सांस संबंधित बीमारियां जैसे साइनसाइटिस,अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में भी लाभदायक है. 

3-अगर सर्दियों में आपका नाक बंद हो गया है, तो पुदीने के तेल को अपनी चेस्ट पर मलें या पानी में डालकर इसकी भाप लें. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी.

4-सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने का तेल काफी प्रभावी उपचार है. इस तेल को लेकर पानी मिलाकर मिक्स कर लें. इसे अपने सिर पर लगाकर अच्छे से मालिश करें. या पुदीने के तेल की कुछ बूंदें अपने रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूंघे. यह न सिर्फ दर्द को दूर करता है, बल्कि सिर के उस भाग को सुकून भी प्रदान करता है.

घी से दूर की जा सकती है मुह के छालो की समस्या

ग्रीन टी से दूर करे अपने मुह से आने वाली बदबू को

परेशान है मुह की दुर्गन्ध से तो चबाये अमरुद की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -