यदि बालों को रखना चाहते है चमकदार तो जरूर अपनाएं ये उपाय

यदि बालों को रखना चाहते है चमकदार तो जरूर अपनाएं ये उपाय
Share:

बालों की देखभाल हमारी दिनचर्या में महत्वपूर्ण व्यवस्था है। जहां रूसी और जलन खोपड़ी पर खमीर संग्रह का कारण बन सकती है, जिसने आपके खोपड़ी और बालों को हमेशा साफ करना आवश्यक बना दिया है। आज हम कुछ प्रभावी टिप्स साझा करने जा रहे हैं जो आपको बालों की देखभाल करने में मदद करेंगे। तो आज सबसे अच्छे बालों की देखभाल नीम के तेल से शुरू होती है। नीम का तेल नीम के पेड़ से नीम के फल और बीज का एक प्राकृतिक निष्कर्षण है, जो कि एक प्रकार का सदाबहार रूप है जो भारत में प्रमुखता से उगाया जाता है। यह भी एक आश्चर्य संयंत्र के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह भी जीवाणुरोधी प्रभाव के कारण दुनिया भर में कुछ दवाओं में प्रयोग किया जाता है। 

नीम में जीवाणुरोधी, एंटीमाइरियल, एंटीफंगल, विरोधी भड़काऊ, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक गुण हैं। नीम का तेल 10-15 मिनट के उपचार में वयस्क जूँ को भी मार सकता है। यह Azadirachtin की उपस्थिति के कारण होता है जो जूँ को बढ़ने और उनके हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करके अंडे देना मुश्किल बना सकता है। नीम के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए यह स्कैल्प पर यीस्ट बिल्ड अप को रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप रूसी होती है। इसमें निंबिडिन जैसे कुछ तत्व भी होते हैं जो रूसी के कारण होने वाली सूजन और जलन को दबाने में मदद करते हैं। तो, आप इस आम बालों की देखभाल की समस्या से लड़ने के लिए इस तेल को लगा सकते हैं। अपने बालों में नीम का तेल लगाने का एक और लाभ यह है कि यह प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। 

नीम का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो हमारे बालों के स्ट्रैड्स में केराटिन की स्थिति पैदा करता है। खोपड़ी पर गर्म नीम के तेल को लगाने से स्कैल्प पर सीधे सभी पोषक तत्व स्थानांतरित हो जाते हैं। स्कैल्प पर नीम के तेल का प्रयोग स्वास्थ्यवर्धक स्कैल्प को भी बढ़ावा देता है जिससे बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। पौष्टिक खोपड़ी के परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है। इसलिए, आप इस तेल का उपयोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी कर सकते हैं। नीम के तेल को ब्यूटी केयर रूटीन में एक मुख्य घटक के रूप में नहीं माना जाता है लेकिन यह खोपड़ी और बालों की स्थिति के इलाज में बेहद फायदेमंद है। 

कोरोना नियंत्रण में है घबराने की नहीं है कोई जरूरत: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

कोरोना वैक्सीन वितरण की चिंता के मुद्दे पर ब्रिटेन ने दिया जवाब

आप्रवासी बच्चों के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य प्रशासन ने बढ़ाई बेड की सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -